Move to Jagran APP

पीएम नरेंद्र मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कहा- नेता ने जज को दी थी धमकी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस का इतिहास जितना स्याह, वर्तमान उतना ही कलंकित। इन लोगों और उनके सहयोगियों को देश, संस्कृति खास मौके पर ही याद आती है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 16 Dec 2018 09:30 AM (IST)Updated: Mon, 17 Dec 2018 06:49 AM (IST)
पीएम नरेंद्र मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कहा- नेता ने जज को दी थी धमकी
पीएम नरेंद्र मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कहा- नेता ने जज को दी थी धमकी

प्रयागराज, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रयागराज में कुंभ के निर्बाध तथा सफल आयोजन को लेकर संगम तट पर पूजा-अर्चना करने के बाद झूंसी में विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने मंच संभालने के बाद अपनी लय में जनसभा को भी संबोधित किया। 

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि तीर्थराज के जन जन को मेरा सादर प्रणाम। यहां आने का कार्यक्रम बनते ही नई ऊर्जा का संचार होता है। प्रयाग के बारे में कहा गया है कि को कहि सकइ प्रयाग प्रभाऊ। प्रयाग के महात्म का वर्णन मुश्किल है। अर्धकुंभ से पहले देश वासियों को खुशखबरी देना चाहता हूं। सभी श्रद्धालु अक्षयवट व सरस्वती कूप के दर्शन कर सकेंगे। अक्षयवट जीवन में जीवट बने रहने की प्रेरणा देता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं प्रयागराज से देश को भी सतर्क करना चाहता हूं। सबसे अधिक समय तक सत्ता में रही पार्टी न्याय प्रणाली को कमजोर करना चाहती है। न्यायपालिका इस पार्टी के भ्रष्टाचार के खिलाफ रही है। साथियों अब देश की संवैधानिक संस्थाओं को एक पार्टी के आगे हाथ बांधकर खड़ा रहने के लिए मजबूर करने की कोशिश की जा रही है। यह पार्टी छल बल, प्रपंच की हर हद पार कर जाती है। न्यायपालिका को सत्ता में रहने पर लटकाते हैं विपक्ष में रहने पर धमकाते हैं। केशवानंद मामले में सबसे सीनियर जज को चीफ जस्टिस नहीं बनाया गया। यह न्यायपालिका पर दवाब बनाते हैं। जस्टिस खन्ना की वरिष्ठता नजरंदाज की गई है।हमारे देश में न्यायपालिका संविधान को सर्वोच्च रखती रही है, लेकिन इस दल के पास इसे भटकाने, लटकाने और धमकाने के कई उदाहरण हैं। इनके एक नेता ने एक जज से कहा था कि क्या वह नहीं चाहते कि उनकी पत्नी करवा चौथ मनाएं। कांग्रेस का इतिहास जितना स्याह, वर्तमान उतना ही कलंकित।

इनके एक नेता ने एक जज से कहा था कि क्या वह नहीं चाहते कि उनकी पत्नी करवा चौथ मनाएं। कांग्रेस का इतिहास जितना स्याह, वर्तमान उतना ही कलंकित। इन लोगों और उनके सहयोगियों को देश, संस्कृति खास मौके पर ही याद आती है।देश पर सबसे ज्यादा समय तक शासन करने वाली पार्टी ने हमेशा ही खुद को हर कानून, न्याय-पालिका, संस्था और यहां तक कि देश से भी ऊपर माना है। देश की हर उस संस्था को इस पार्टी ने बर्बाद कर दिया जो उसकी मर्जी से नहीं चली, उसके इशारों पर काम करने, झुकने को तैयार नहीं हुई। इन लोगों और उनके सहयोगियों को देश, संस्कृति खास मौके पर ही याद आती है। आस्था के केंद्रों को हम प्रसाद योजना के तहत भव्य बना रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि साढ़े चार हजार करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण/ शिलान्यास किया गया है। इससे कुंभ में प्रवास करने वाले प्रवासियों को सुविधाएं मिलेंगी। देश के कई शहरों से प्रयागराज की एयर कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी। यह प्रयास कुंभ के बाद भी काम आएंगे। स्मार्ट प्रयागराज के लिए तमाम व्यवस्थाएं कमांड सेंटर से होगी। तप से तकनीकी की सुखद अनुभूति होगी। सेल्फी प्वाइंट भी आकर्षण होगा। मां गंगा स्वच्छ , अवरिल निर्मल हो, इसके लिए कई प्रोजेक्ट हैं। सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से एक दर्जन नालों को गंगा में गिरने से रोका जाएगा। प्रयागराज, काशी, कानपुर में ऐसी ही योजनाएं चल रही है। 24.50 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट नमामि गंगे के तहत मंजूर किए गए हैं। गंगा जी के प्रति जनभागीदारी ने हमारे प्रयासों को गति दी है। शास्त्रों में स्वच्छता से जोड़ा गया है। इसलिए स्वच्छ कुंभ के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है।केंद्र- राज्यों के प्रयासों में प्रयागराज का नागरिक जुड़ा है। प्रदर्शनी में मैंने शहर में कराई जा रही पेटिंग सुखद है।

पीएम मोदी ने कहा कि इस कार्यक्रम के बाद मैं यहां से आपके प्रयागराज एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का उद्घाटन करने भी जा रहा हूं। इस नए टर्मिनल को रिकॉर्ड एक वर्ष के भीतर बनाया गया है। कुंभ को ध्यान में रखकर रेलवे मंत्रालय इस बार भी अनेक नई ट्रेनें चलाने जा रहा है। अभी शहर के बड़े फ्लाईओवर, रेलवे-ओवरब्रिज और अंडरपास, बिजली व पेयजल की जिन परियोजनाओं का लोकार्पण मैंने किया है। उससे यहां का इंफ्रास्ट्रक्चर और क्नेक्टिविटी दोनों ही सुधरेगी। केंद्र तथा राज्य सरकार ने कुंभ के दौरान कनेक्टिवटी से लेकर यहां के इंफ्रास्ट्रक्चर पर विशेष ध्यान दिया है। हमारा प्रयास प्रयागराज तक आने वाले हर रास्ते को मजूबत करने के साथ ही सुधारने का है। चाहे वो रेलमार्ग हो, एयर कनेक्टिविटी हो या फिर सड़कों को सुधारने की बात हो। किसी को भी जरा भी परेशानी न हो। 

पीएम मोदी ने कहा कि मैंने दुनिया भर को कुंभ का न्योता दिया है। मैं भी अब उत्तर प्रदेश वाला हूं ना। आपने देखा होगा कि कल ही यहां संगम पर 70 देशों का झंडा फहराया है। ऐसे प्रयास इसे वैश्विक पहचान दिलाएंगे। जब कुंभ के लिए दुनिया जुटेगी तब काशी में प्रवासी भारतीयों का मिलन होगा। कुंभ का संवाद देश को दिशा देता है। यह भारत और भारतीयता का सबसे बड़ा प्रमाण है। यह हमें जोड़ता है। एक भारत, श्रेष्ठ भारत की तस्वीर यहीं दिखती है। यह आयोजन देश की प्रतिष्ठा का सवाल है। भारत की एक ऩई तस्वीर से दुनिया में यहां से जाय। जय गंगा मैया, जय यमुना मैया, जय तीर्थ राज। बहुत बहुत धन्यवाद।

एयरपोर्ट में नए टर्मिनल का उदघाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बमरौली एयरपोर्ट में नए टर्मिनल का उदघाटन किया। इस मौके पर उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु, राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य भी मौजूद हैं। पीएम मोदी ने कहा कि यह शायद पहला ऐसा मौका है जब कुंभ में जल थल व नभ से यात्री आ सकेंगे। दुनिया के देशों के लिए भारत एक बड़ा टूरिस्‍ट डेस्टिनेशन बन गया है, शादी के लिए विदेशी लोग भारत को पसंद करने लगे है। उड़ान योजना सफल रही है। इस सेवा का लाभ बड़ी संख्या में लोग ले रहे हैं। बमरौली एयरपोर्ट का नया टर्मिनल आर्थिक विकास का कारक बनेगा, ऐसा मेरा विश्वास है। जब विकास होता है तब आधुनिकता की तरफ सजग होने से ज्यादा लाभ मिलता है। एयर कनेक्टिविटी की सुविधा इनवेस्टमेंट बढ़ाती है। ग्रोविंग एविएशन के मामले में भारत आगे बढ़ा है। एविएशन सेक्टर रेलवे से मुकाबले की स्थिति में आ गया है। पिछले एक साल में एक हजार  नए प्लेन के लिए आर्डर हुआ है। हिंदुस्तान में जितने टर्मिनल बने हैं, उसमें यह सबसे कम समय 11 महीने में बना है। उड़ान योजना सफल रही है। इस सेवा का लाभ बड़ी संख्या में लोग ले रहे हैं। बमरौली एयरपोर्ट का नया टर्मिनल आर्थिक विकास का कारक बनेगा, ऐसा मेरा विश्वास है।

अक्षयवट को आम जनता के लिए खोलने की अनुमति प्रधानमंत्री जी ने दी 

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रयाग की धरती पर स्वागत किया। बोले पहली बार कोई प्रधानमंत्री सनातन आस्था का सम्मान करने आया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सैकड़ों वर्ष से बंद अक्षयवट को आम जनता के लिए खोलने की अनुमति प्रधानमंत्री जी ने दी है। यह ऐतिहासिक है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भव्य व दिव्य कुंभ की सोच है। 

आपके प्रयासों से इसे विश्व के सांस्कृतिक धरोहर के रूप में मान्यता मिली है। यह तय है कि यह कुंभ भव्यता व दिव्यता के लिए जाना जाएगा। पीएम मोदी ने आज गंगा का पूजन कर कुंभ का औपचारिक आगाज कर दिया है। सीएम योगी आदित्यनाथ के संबोधन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंच से विभिन्न योजनाओं का बटन दबाकर लोकार्पण व शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने मेकिंग आफ द कुंभ काफी टेबिल बुक का विमोचन किया। 

पीएम का नरेंद्र मोदी का झूंसी में जनसभा स्थल पर जोरदार स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज प्रयागराज में कुंभ के कमांड कंट्रोल कार्यालय का निरीक्षण तथा स्वागत करने के बाद गंगा नदी का पूजन किया। अक्षयवट का दर्शन करने के बाद झूंसी के अंदावां में होने वाली जनसभा के मंच पर पीएम नरेंद्र मोदी का जोरदार स्वागत किया गया। मंच पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य तथा अन्य जनप्रतिनिधियों ने जोरदार स्वागत किया। मंच पर पीएम नरेंद्र मोदी को बड़ी माला पहनाई गई। इसके बाद डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने पीएम नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व राज्यपाल राम नाईक को कुंभ कलश सौंपा।

डिप्टी सीएम केशव ने कहा कि स्वतंत्र भारत के इतिहास में आपने कुंभ के लिए खजाना खोला है, उससे हम सब गदगद हैं। हमें विश्वास है कि देश प्रदेश में विकास की गंगा बहेगी। उन्होंने कहा कि निर्मल गंगा- यमुना मिली है। कुंभ सफल हो। आपकी दूसरी पारी उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी है। जय श्री राम का नारा लगवाते हुए संबोधन खत्म किया।

प्रयागराज में पीएम नरेंद्र मोदी 4048 करोड़ रुपया की लागत से बनीं 355 योजनाओं का लोकार्पण करेंगे।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, गवर्नर राम नाईक गंगा पूजन- आरती के लिए आसान पर बैठे। पीएम नरेंद्र मोदी हाथ में नारियल लेकर गंगा नदी की आराधना में लीन हैं।

नरेंद्र मोदी पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जो कुंभ की शुरुआत से पहले तीर्थराज प्रयागराज के पूजन के  लिए पहुंचे हैं। यहां पर तीर्थ पुरोहितों के समुदाय ने प्रधानमंत्री को संकल्प दिलाया। इस दौरान प्रधानमंत्री व अन्य अतिथियों ने त्रिवेणी का अभिषेक किया है। 

संगम पर गंगा नदी के पूजन के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एकाग्र होकर हाथ जोड़कर बैठे थे। इसके बाद उन्होंने गंगा जी की आरती की। प्रधानमंत्री यमुना तट से लगे अकबर के किले के अंदर कल्पवृक्ष कहलाने वाले अक्षयवट  पहुंचे। सैन्य अधिकारी भी उनके साथ हैं। अक्षयवट दर्शन के उपरांत प्रधानमंत्री को स्मृति चिह्न भेंट किया गया।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूजन स्थल पर अखाड़ों के पदाधिकारियों (संतों) से भेंट की। यहां पर संतों ने उन्हें शॉल ओढ़ाई। इसके साथ ही पूजन कराने वाले तीर्थ पुरोहितों के साथ ग्रुप फोटो भी खिंचवाईं। 

इस दौरान मुख्यमंत्री व अखाड़ा परिषद के नरेंद्र गिरि भी मौजूद थे। संगम पर पूजन - आरती के बाद प्रधानमंत्री मोदी अक्षयवट जाकर दर्शन-पूजन करेंगे। प्रधानमंत्री ने पूजन स्थल पर लगी छोटी सी प्रदर्शनी का अवलोकन किया। काफिला अक्षयवट की तरफ रवाना।पीएम नरेंद्र मोदी की अंदावां की जनसभा को लेकर यहां के लोगों में बहुत उत्साह है।

जोरदार तैयारी

प्रयागराज (इलाहाबाद) में अगले महीने जनवरी में होने वाले कुंभ मेले की तैयारियां जोरों पर हैं। परियोजनाएं पर काम कुंभ मेला 2019 को ध्यान में रखकर ही हो रहा है। प्रयागराज में कुंभ मेले का आरंभ 15 जनवरी 2019 से होगा। 

कब होता है कुंभ

गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती नदियों के संगम स्थल पर हर 12 वर्ष के अंतराल में कुंभ मेले का आयोजन होता है। कुंभ मेले को दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक आयोजनों में से एक माना जाता है। हर तीन वर्ष के अंतराल में प्रयागराज, उज्जैन, नासिक और हरिद्वार में कुंभ मेले का आयोजन है। सबसे वृहद कुंभ का आयोजन प्रयागराज में संगम के तट पर होता है।

रेलवे की 700 करोड़ की योजना 

रेलवे ने इस बार कुंभ मेले के लिए 41 परियोजनाएं शुरू की हैं। जिनपर 700 करोड़ रुपये की लागत आएगी। 41 परियोजनाओं में से 29 पूरी हो चुकी हैं। अन्य अंतिम चरण में हैं तथा जल्द पूरी होने वाली हैं। उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने बताया कि इलाहाबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन पर चार बड़े अहातों का निर्माण किया गया है। जिनमें 10,000 तीर्थयात्रियों को विभिन्न सुविधाएं प्रदान की जा सकती हैं। इनमें वेडिंग स्टॉल, पानी के बूथ, टिकट काउंटर, एलसीडी टीवी, सीसीटीवी, महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग- अलग शौचालय होंगे। कुंभ मेले के दौरान मेले में आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए इलाहाबाद जिले के विभिन्न स्टेशनों से करीब 800 विशेष ट्रेन चलाने का प्रस्ताव है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.