नई दिल्‍ली (जेएनएन)। 72वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बुधवार को भारत ने बांग्‍लादेश, चीन और पाकिस्‍तान की सीमा पर भाईचारे का संदेश देते हुए मिठाइयों का आदान-प्रदान किया। वहीं, विदेशों में भी भारतीय दूतावास आजादी का जश्न मना रहे हैं। फिजी में भी भारतीय दूतावास के बाहर तिरंगा फहराकर सलामी दी गई।

पड़ोसी देशों बांग्‍लादेश, चीन और पाकिस्‍तान को आज सुबह मिठाइयां देकर भाईचारे व प्रेम का संदेश भी दिया गया। भारत-बांग्‍लादेश सीमा पर स्‍थित बीओपी फुलबरी में भारतीय सैनिकों ने बांग्‍लादेश के सिपाहियों को मिठाइयां दीं। वहीं अटारी-बाघा बॉर्डर पर पाकिस्‍तान रेंजर्स व बीएसएफ के जवानों ने एक दूसरे का मुंह मीठा कराया। इसके अलावा स्‍वतंत्रता दिवस समारोह को मनाने के लिए सिक्‍किम के नाथू ला में चीन की पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी और भारतीय आर्मी की मुलाकात हुई।

72वें स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर आज भारतीय तिरंगा लहराने वाला फिजी पहले स्‍थान पर है। भारतीय नौसेना का पोत आईएनएस सह्याद्री भी इस समारोह में शामिल हुआ। फिजी में भारतीय उच्‍चायुक्‍त विश्‍वास सापकाल ने भारत के राष्‍ट्रीय ध्‍वज को फहराया। इस मौके पर कैप्‍टन शांतनु झा और कैप्‍टन मनीष राय भी मौजूद थे।

Posted By: Monika Minal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस