Move to Jagran APP

Farmers Loan Waiver: कमलनाथ सरकार को शिवराज की नसीहत, कहा- सीधे खाते में डालो रकम

Farmers Loan Waiver शिवराज सिंह ने कहा कि इधर-उधर की बात करने की बजाए सरकार को किसानों के बैंक खातों में सीधा कर्ज माफी की रकम डालनी चाहिए ।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 12:27 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 12:27 PM (IST)
Farmers Loan Waiver: कमलनाथ सरकार को शिवराज की नसीहत, कहा- सीधे खाते में डालो रकम
Farmers Loan Waiver: कमलनाथ सरकार को शिवराज की नसीहत, कहा- सीधे खाते में डालो रकम

भोपाल (जेएनएन)। Farmers Loan Waiver मध्य प्रदेश में किसान कर्जमाफी में हो रही देरी पर पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कमलनाथ सरकार पर निशाना साधा है। सरकार को नसीहत देते हुए चौहान ने ट्विट किया की अब कांग्रेस सरकार किसान कर्ज माफी के लिए फॉर्म भरवाना चाहती है, किसानों का क़ीमती समय बर्बाद करना चाहती है। इस नए नाटक से किसानों को परेशान करना और इस पूरी प्रक्रिया को लेट कर लोकसभा चुनाव में इसका फ़ायदा उठाने की कोशिश करने के अलावा कोई तर्क नजर नहीं आ रहा है।

loksabha election banner

इसके अलावा उन्होंने कहा कि सरकार के पास कर्ज माफी के अंतर्गत आने वाले सभी किसानों का रिकॉर्ड है। इधर-उधर की बात करने की बजाए सरकार को किसानों के बैंक खातों में सीधा कर्ज माफी की रकम डालनी चाहिए और प्रमाण पत्र जारी करना चाहिए। यह एक छलावा है और ज़्यादा चलने वाला नहीं है।

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किसान कर्जमाफी योजना की शुरुआत कर दी है। इस योजना का नाम मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना न होकर अब ‘जय किसान ऋण मुक्त योजना’ होगा। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने 15 जनवरी को ‘जय किसान ऋण मुक्त योजना’ की आवेदन प्रक्रिया का शुभारंभ किया। 

वहीं योजना के तहत भुगतान का दौर 22 फरवरी से शुरू हो जाएगा। इस मौके पर कमलनाथ ने कहा कि यह एक अभिनव योजना है। किसान अर्थव्यवस्था की नींव हैं, क्योंकि राज्य की अर्थव्यवस्था कृषि पर निर्भर है। किसानों को सशक्त करना हमारी प्राथमिकता है।’ कमलनाथ ने बताया कि इस ऋण माफी योजना से प्रदेश के 55 लाख किसानों को लाभ मिलेगा, और 50,000 करोड़ रुपये का फसल ऋण माफ होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.