Move to Jagran APP

सच्‍चे मित्रों की अब हो सकती है पहचान: विदेश मंत्री जयशंकर

दुनिया के देशों का भारत के प्रति व्‍यवहार को लेकर विदेश मंत्री जयशंकर ने अहम बयान दिया। उन्‍होंने कहा कि शायद अब हमारे सच्‍चे मित्रों की पहचान हो जाएगी।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 07 Mar 2020 12:37 PM (IST)Updated: Sat, 07 Mar 2020 01:36 PM (IST)
सच्‍चे मित्रों की अब हो सकती है पहचान: विदेश मंत्री जयशंकर
सच्‍चे मित्रों की अब हो सकती है पहचान: विदेश मंत्री जयशंकर

नई दिल्‍ली, एएनआइ। विदेश मंत्री सुब्रह्मण्‍यम जयशंकर ने शनिवार को दुनिया के अन्‍य देशों का भारत के प्रति रवैये को लेकर अहम बयान दिया। उन्‍होंने कहा, ‘शायद अब हमें अपने सच्‍चे मित्र की पहचान हो जाएगी।’ दरअसल विदेश मंत्री से पूछा गया था कि क्‍या दुनिया में हमारे मित्रों का साथ छूट रहा है? दिल्‍ली में शनिवार को ग्‍लोबल बिजनेस समिट का आयोजन किया गया जिसमें विदेश मंत्री सुब्रह्मण्‍यम जयशंकर शामिल हुए।

prime article banner

समिट में उन्‍होंने कहा, ‘एक समय था जब भारत की क्षमता कम थी और खतरे अधिक थे इसलिए हमने दुनिया के अन्‍य देशों से दूरी बनाई। अब हम ऐसा नहीं कर सकते। भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी इकोनॉमी है। उन्‍होंने पहले भारत को विदेशों से होने वाले खतरों को लेकर चर्चा की। उन्‍होंने कहा, ‘अब दुनिया की प्रकृति बदल गई है।’

विदेश मंत्री ने आगे कहा, 'पूरे विश्‍वास के साथ मैं कह सकता हूं कि किसी भी भारतीय दूतावास में जाने पर आपको पूरा समर्थन मिलेगा, जो कुछ साल पहले तक नहीं था।'

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खोमैनी ने गुरुवार को भारत सरकार से तथाकथित कट्टरपंथी हिंदुओं और उनकी पार्टियों को रोकने की अपील की। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा कि भारत मुसलमानों पर हिंसा रोके नहीं तो वह इस्लामिक जगत से अलग-थलग पड़ जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली में हुई हालिया हिंसा से दुनिया भर के मुसलमान दुखी हैं। बता दें कि यह बयान तब आया है जब दो दिन पहले ही नई दिल्ली में ईरान के राजदूत अली चेगेनी को तलब किया गया और दिल्ली हिंसा पर ईरानी विदेश मंत्री जवाद जरीफ के कमेंट पर विरोध जताया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.