Move to Jagran APP

सिक्किम में बड़ा सियासी उलटफेर, इस पार्टी के 10 विधायक हुए BJP में शामिल

सिक्कम में आज बड़ा सियासी उठा पटक हुई है। यहां सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के 10 विधायकों ने भाजपा का दामन थाम लिया है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Tue, 13 Aug 2019 12:42 PM (IST)Updated: Tue, 13 Aug 2019 02:52 PM (IST)
सिक्किम में बड़ा सियासी उलटफेर, इस पार्टी के 10 विधायक हुए BJP में शामिल
सिक्किम में बड़ा सियासी उलटफेर, इस पार्टी के 10 विधायक हुए BJP में शामिल

गंगटोक,एएनआइ। पूर्वोत्तर राज्य सिक्कम में बड़ा सियासी उलटफेर हुआ है। सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के 10 विधायक मंगलवार को भाजपा में शामिल हो गए। बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और महासचिव राम माधव की मौजूदगी में उन सभी विधायकों ने भाजपा का दामन थामा। 

loksabha election banner

बता दें कि इस साल मई तक राज्य में सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (SDF) ही सत्ता में थी। पार्टी के पिछले 25 वर्ष के शासनकाल में पवन चामलिंग ने ही मुख्यमंत्री पद संभाले रखा था। इसी के साथ वह देश के उन मुख्यमंत्रियों में शामिल हो गए, जो लंबे समय तक मुख्यमंत्री पद पर विराजमान रहे हैं। गौरतलब है कि इस साल हुए लोकसभा चुनाव के साथ ही राज्य में विधानसभा चुनाव कराए गए थे। 32 सीटों वाले राज्य में पार्टी बहुमत हासिल नहीं कर पाई थी।

पवन चामलिंग ने 1993 में एसडीएफ का गठन किया था। पार्टी ने उसके बाद से हुए सभी पांच विधानसभा चुनावों में जीत दर्ज की थी। पार्टी ने 1994, 1999, 2004, 2009, 2014 के विधानसभा चुनावों में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाई।  इस साल हुए चुनावों में एसडीएफ को हार का सामना करना पड़ा। बता दें कि 2013 में प्रेम कुमार तमांग ने एसडीएफ से बगावत करके सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा का गठन किया था। प्रेम कुमार तमांग फिलहाल राज्य के मुख्यमंत्री हैं।  सिक्किम की एकमात्र लोकसभा सीट पर भी एसकेएम का ही कब्जा है। 

गौरतलब है कि इससे पहले गोवा कांग्रेस के 10 विधायकों ने पार्टी छोड़कर भाजपा का हाथ थामा लिया था। जिस वक्त कर्नाटक कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर की सरकार गिरने के करीब थी, उसी वक्त कांग्रेस के 10 विधायक एक साथ भाजपा में शामिल हो गए थे। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.