Move to Jagran APP

Nagaland Assembly Polls: ENPO नहीं करेगा नगालैंड विधानसभा चुनाव का बहिष्कार, कार्यकारी की बैठक में लिया फैसला

नागालैंड विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के लिए मुश्किल से तीन दिन ही बचे हुए हैं। पूर्वी नगालैंड पीपुल्स ऑर्गेनाइजेशन (ENPO) ने चुनाव के बहिष्कार के अपने फैसले को शनिवार को वापस ले लिया। फाइल फोटो।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaPublished: Sat, 04 Feb 2023 05:13 PM (IST)Updated: Sat, 04 Feb 2023 05:13 PM (IST)
Nagaland Assembly Polls: ENPO नहीं करेगा नगालैंड विधानसभा चुनाव का बहिष्कार, कार्यकारी की बैठक में लिया फैसला
ENPO नहीं करेगा नगालैंड विधानसभा चुनाव का बहिष्कार।

दीमापुर, पीटीआई। नागालैंड विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के लिए मुश्किल से तीन दिन ही बचे हुए हैं। पूर्वी नगालैंड पीपुल्स ऑर्गेनाइजेशन (ENPO) ने चुनाव के बहिष्कार के अपने फैसले को शनिवार को वापस ले लिया। गृह मंत्रालय (MHA) के अनुरोध के बाद शनिवार को दीमापुर में आयोजित कार्यकारी बैठक में इस मामले पर निर्णय लिया गया। इस दौरान एनपीओ और इसके घटक जनजातीय निकायों एवं फ्रंटल संगठनों ने इसपर समीक्षा बैठक की।

loksabha election banner

नागरिकों को सरकार के साथ सहयोग करने का अनुरोध

दीमापुर में आयोजित कार्यकारी बैठक में पूर्वी नगालैंड पीपुल्स ऑर्गेनाइजेशन ने सभी नागरिकों से चुनाव के संचालन में सरकार के साथ सहयोग करने का अनुरोध किया। इस दौरान ईएनपीओ ने नागरिकों से कहा कि क्षेत्र के भीतर कोई कानून-व्यवस्था की समस्या पैदा ना करें। ENPO ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि कार्यकारी की बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा दो फरवरी को ENPO के पदाधिकारियों को दिए गए आश्वासन पर चर्चा हुई और इसके घटक आदिवासी निकायों और फ्रंटल संगठनों के साथ उचित परामर्श के बाद तत्काल प्रभाव से इसके प्रस्ताव में ढील दी गई है।

27 फरवरी को होगा चुनाव

ईएनपीओ ने कहा कि गृह मंत्रालय ने आश्वासन दिया है कि उचित प्रक्रिया का पालन करने के बाद आपसी सहमति से समाधान निकाला जाएगा और चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के बाद इसे लागू किया जाएगा। पूर्वी नगालैंड पीपुल्स ऑर्गेनाइजेशन द्वारा दी गई जानकारी में कहा गया है कि केंद्रीय गृह मंत्री और गृह मंत्रालय, भारत सरकार के भरोसे पर ईएनपीओ ने राज्य में निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के हित में 26 अगस्त, 2022 के संकल्प में ढील देने का फैसला किया है। मालूम हो कि ईएनपीओ क्षेत्र में 60 सदस्यीय नागालैंड विधानसभा में 20 सीटें हैं। 27 फरवरी को होने वाले चुनाव के लिए नामांकन भरने की आखिरी तारीख 7 फरवरी है।

यह भी पढ़ें-

Fact Check: आंध्र के नेल्लोर में हिंदू धार्मिक यात्रा में बाधा पहुंचाने की पुरानी घटना के वीडियो को महाराष्ट्र का बताकर किया जा रहा वायरल

बजट में घोषित एग्री स्टार्टअप फंड के बाद जानिए कहां हैं संभावनाएं, सफलता के लिए किन बातों का रखना पड़ेगा ध्यान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.