Move to Jagran APP

Election Tracker: हार्दिक पटेल पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, जल्द सुनवाई से इनकार

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर नेताओं की गतिविधियां जोरों पर हैं। आइए जानते हैं आज दिनभर क्या कुछ होगा।

By Vikas JangraEdited By: Published: Tue, 02 Apr 2019 11:00 AM (IST)Updated: Tue, 02 Apr 2019 05:50 PM (IST)
Election Tracker: हार्दिक पटेल पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, जल्द सुनवाई से इनकार
Election Tracker: हार्दिक पटेल पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, जल्द सुनवाई से इनकार

Election Tracker: लोकसभा चुनाव के लिए अब सभी दल पूरे जोर-शोर से तैयारियों में जुटे हुए हैं। जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहा है, नेताओं के दौरे बढ़ रहे हैं। इस चुनावी गहमागहमी में कौन नेता किधर प्रचार कर रहा है और चुनाव की अन्य गतिविधिया क्या हो रही हैं। इस सबको हमने एक जगह लाने की कोशिश की है,जिसे 'Election Tracker' नाम दिया है। आइए जानते हैं आज दिनभर क्या कुछ होगा। 

loksabha election banner

हार्दिक पटेल पहुंचे सुप्रीम कोर्ट
गुजरात में चुनाव न लड़ पाने की स्थिति का सामना कर रहे हार्दिक पटेल सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने उनकी अर्जी पर जल्दी सुनवाई से इनकार कर दिया है। पटेल ने याचिका में मांग की है कि उसके खिलाफ 2015 के दंगों के मामले में सजा स्थगित की जाए।

कांग्रेस का वादा, सत्ता में आने पर एक साल में देंगे 22 लाख सरकारी नौकरियां  
लोकसभा चुनाव 2019 (Lok sabha Election 2019) के लिए कांग्रेस ने घोषणा पत्र (Manifesto) जारी कर दिया है। पार्टी ने अपने घोषणा पत्र को ‘जनआवाज’ का नाम दिया है और इसके मुखपृष्ठ 'हम निभाएंगे’ लिखा है। अपने घोषणा पत्र में पार्टी ने कई बड़े ऐलान किए हैं, जिन्हें निभाने का वादा भी किया है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल गांधी ने कहा, हमने ये घोषणा पत्र बंद दरवाजों के पीछे नहीं बल्कि लोगों के बीच जाकर तैयार किया है।

गरीबी की जगह गरीबों पर वार कर गए राहुल 
राहुल गांधी जब घोषणापत्र जारी करने के दौरान मीडिया के सवालों का जवाब दे रहे थे तब उनकी जुबान फिसल गई और गरीबी की जगह गरीबों पर वार कह गए। राहुल ने एक सवाल के जवाब में कहा, 'देखिए, नैरेटिव सेट हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब 30 हजार करोड़ रुपये उद्योगपतियों को दे सकते हैं, तो हम किसानों का कज्र माफ कर सकते हैं। नैरेटिव साफ है- 72 हजार, गरीबों पर वार।' दरअसल, राहुल यहां बोलना, तो गरीबी पर वार चाह रहे थे, लेकिन उनकी जुबान फिसल गई और वह गरीबों पर वार कह गए।

पीएम मोदी के वार पर बोले राहुल, सब हिंदू हैं, मगर देश में रोजगार की जरूरत 
पीएम नरेंद्र मोदी के 'हिंदुओं के अपमान' वाले आरोप पर राहुल गांधी ने पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी असली मुद्दों पर चर्चा नहीं करना चाहते, वे छिप रहे हैं। राहुल ने कहा कि सब हिंदू हैं, लेकिन देश में रोजगार की जरूरत है, न्याय की जरूरत है। कांग्रेस अध्यक्ष यहां घोषणापत्र जारी करने के बाद पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे।राहुल से पूछा गया था कि सोमवार को पीएम मोदी ने अपनी चुनावी रैली में 'हिंदू' शब्द का इस्तेमाल किया।  

कांग्रेस के घोषणापत्र पर बोले अरुण जेटली, कहा- ऐसा एजेंडा है,जो देश को तोड़ने का काम करेगा
कांग्रेस के घोषणापत्र पर केंद्रीय वित्त मंत्री और भाजपा नेता अरुण जेटली ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के मैनिफेस्टो में ऐसे एजेंडे हैं जो देश को तोड़ने का काम करते हैं। उन्होंने आगे बताया कि कांग्रेस कहती है कि वे जो भी वादे करते हैं उसे निभाते हैं। इस घोषणा पत्र में ऐसी बातें हैं जो देश को तोड़ने वाली हैं और देश की एकता के खिलाफ हैं। नेहरू-गांधी परिवार की जम्मू कश्मीर को लेकर जो ऐतिहासिक भूल थी, उस एजेंडा को ये आगे बढ़ा रहे हैं।

राहुल गांधी 4 अप्रैल को वायनाड से करेंगे नामांकन दाखिल, बहन प्रियंका भी होंगी साथ
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 4 अप्रैल को केरल के वायनाड संसदीय क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल करेंगे। इस अवसर पर बहन प्रियंका गांधी भी उनके साथ मौजूद रहेंगी। बता दें कि हाल ही में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को लेकर घोषणा की गई है कि वह अपनी परंपरागत सीट अमेठी के साथ केरल से भी लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। यह पहली बार होगा जब राहुल गांधी उत्तर प्रदेश से बाहर की किसी सीट पर अपनी ताल ठोंकेंगे।

कांग्रेस ने जारी की लिस्ट, राठौर के मुकाबले में पूनिया
लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने सोमवार देर रात नौ सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। पार्टी द्वारा जारी सूची के मुताबिक राजस्थान में छह, महाराष्ट्र में दो और गुजरात में एक सीट पर उम्मीदवारों का एलान किया गया है। इस सूची में स्वर्ण पदक विजेता कृष्ण पूनिया का नाम भी शामिल है। कृष्णा पूनिया को केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ के खिलाफ जयपुर ग्रामीण से चुनावी मैदान में उतारा गया है।

ये चौकीदार ही छीनेंगे उनकी चौकी : अखिलेश यादव
सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने नाम लिये बगैर कहा है कि ये चौकीदार ही उनकी चौकी (बैठने का स्थान या आसन) छीनेंगे। उन्होंने कहा कि चायवाला और चौकीदार अभियान से कुछ होने वाला नहीं है। देश के चौकीदार इंतजार कर रहे हैं कि उन्हें कब सरकरी नौकरी मिलेगी लेकिन अबतक उन्हें कोई लाभ नहीं मिला है। मंगलवार को कन्नौज में उन्होंने कार्यकर्ताओं से बैठक के बाद पत्रकार वार्ता की।

योगी आदित्यनाथ के बयान से पूर्व नेवी चीफ नाराज, चुनाव आयोग को लिखा पत्र
उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है। अब उनके 'मोदी जी की सेना' वाले बयान के खिलाफ पूर्व नेवी चीफ एडमिरल एल रामदास ने चुनाव आयोग को पत्र लिख शिकायत की है। एडमिरल एल रामदास योगी के इस बयान से खासे नाराज हैं। दरअसल, 30 मार्च को उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने गाजियाबाज में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए भारतीय सेना के लिए 'मोदी जी की सेना' शब्द का इस्तेमाल किया था। 

माकपा ने आयोग से की शिकायत, कहा- देश में सांप्रदायिक तनाव भड़का रहे मोदी
माकपा ने निर्वाचन आयोग में शिकायत की है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में सांप्रदायिक तनाव भड़का रहे हैं। माकपा ने प्रधानमंत्री पर चुनावी उद्देश्‍यों के लिए दूरदर्शन का इस्‍तेमाल करने का भी आरोप लगाया है। माकपा पोलित ब्‍यूरो के सदस्‍य निलोत्‍पल बसु ने चीफ इलेक्‍शन कमिश्‍नर सुनील अरोड़ा को लिखे पत्र में भाजपा के खिलाफ उसके नेताओं द्वारा आदर्श आचार संहिता का उल्‍लंघन करने को लेकर शिकायतें की हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.