Move to Jagran APP

चुनाव आयोग की स्वीप प्रदर्शनी ने लुभाया मतदाताओं का मन

मतदान के लिए प्रेरित करने हेतु आयोग इस बार कहीं पर रंगोली तो कहीं वॉकाथन के बहाने वोटरों को लुभाने का प्रयास कर रहा है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 08:40 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 08:40 PM (IST)
चुनाव आयोग की स्वीप प्रदर्शनी ने लुभाया मतदाताओं का मन
चुनाव आयोग की स्वीप प्रदर्शनी ने लुभाया मतदाताओं का मन

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। युवाओं और नव मतदाताओं को वोट के प्रति जागरुक करने के लिए अब चुनाव आयोग द्वारा कार्टूनों का सहारा लिया जा रहा है। छोटा भीम संग मतदान, सांप-सीढ़ी के खेल, मोटू-पतलू, चाचा चौधरी और टॉम एंड जैरी जैसे कार्टून पात्रों के दिलचस्प संवादों के माध्यम से युवाओं सहित सभी मतदाताओं को मतदान के लिए जागरुक करने का काम चुनाव आयोग कर रहा है।

loksabha election banner

राजस्थान में खासतौर से स्थानीय बोली में नारे, जिंगल और लोकगीतों के माध्यम से मतदाताओं को उनके वोट का अधिकार का उपयोग करने के लिए जागरूक करने का काम चुनाव आयोग ने शुरु किया है। वोट की अपील के कटआउट को वोटरों को लुभाने के लिए इस्तमाल भी किया जा रहा है। मतदान के लिए प्रेरित करने हेतु आयोग इस बार कहीं पर रंगोली तो कहीं वॉकाथन के बहाने वोटरों को लुभाने का प्रयास कर रहा है।

पांच राज्यों में हो रहे चुनावों में अधिक से अधिक लोगों को बूथ तक लाने ओर मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग द्वारा राज्य स्तर पर तरह तरह के नवाचार किये गए है। निर्वाचन विभाग की ओर से चुनावी राज्यों में स्वीप नाम से प्रदर्शनी लगाई जा रही है। स्वीप प्रदर्शनी के तहत लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए विभिन्न जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा किए गए नवाचारों को दर्शाया गया है। इन उपयोगों से आयोग प्रदेशों में मतदाताओं के बीच मताधिकार के महत्व का संदेश पहुंचाने का प्रयास कर रहा है।

राज्यों में जो प्रदर्शनी आयोग ने लगाई है, उसमें दर्शाए गए लोकतंत्र उत्सव, वोट री बाल मनुहार, त्योहार संग स्वीप जैसी रोचक गतिविधियों को मतदाताओं ने खूब पसंद भी किया है। प्रदर्शनी में विभिन्न जिलों में संचालित की जा रही स्वीप गतिविधियों को खूबसूरत तरीके से दर्शाया गया है।

खासतौर से प्रदर्शनी में महिला जागरुकता अभियान और दिव्यांगजन के लिए निर्वाचन विभाग द्वारा किए जा रहे प्रयास किये गए है, वही सी विजिल एप के बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारियों का प्रदर्शन किया जा रहा है। मुख्य चुनाव आयुक्त ने प्रदर्शनी में प्रदर्शित की गई स्वीप गतिविधियों की सराहना की है। इसके साथ आचार सहिंता के उल्लंघन ओर धारा 144 की पालना को लेकर मोबाइल ऐप का सहयोग लिया जा रहा है।

प्रदेशों में मतदाताओं को मताधिकार के प्रति जागरुक किया जा सके, इसके लिए चुनाव आयोग एनीमेशन फिल्मों का भी इस्तमाल कर रहा है। चुनाव के दौरान स्वीप गतिविधियों के तहत सात दिवसीय सरगम सप्ताह के लिए सात पोस्टरों, सात सरगम गीतों तथा चार एनीमेशन फिल्म्स का मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने लोकार्पण किया है। सरगम सप्ताह के दौरान प्रदेशभर में प्रतिदिन के लिए एक पोस्टर प्रदर्शित किया जाएगा। इसके साथ सरगम गीत भी गूंजेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.