नई दिल्ली,पीटीआइ। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनावों की तारीख का ऐलान कर दिया है। इसी के साथ चुनाव आयोग ने 18 राज्यों की 64 विधानसभा सीटों और बिहार के समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए भी मतदान की तारीखों का भी ऐलान कर दिया है। इन सभी सीटों पर 21 अक्टूबर को ही उपचुनाव होगा।  

कर्नाटक की 15 और यूपी की 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि इन विधानसभा सीटों में 15 कर्नाटक और 11 उत्तर प्रदेश की है। उन्होंने बताया कि कर्नाटक में उन सीटों पर उपचुनाव होंगे, जिसमें हाल ही में मौजूदा विधायकों को अयोग्य घोषित किया गया था। यूपी की 11 विधानसभा सीटें ज्यादातर उन विधायकों की हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव जीते थे और राज्य विधानसभा के सदस्यता से उन्होंने इस्तीफा दे दिया था। 

बिहार की समस्तीपुर लोकसभा  सीट पर उपचुनाव

जुलाई में लोक जनशक्ति पार्टी के सांसद रामचंद्र पासवान की मृत्यु के बाद समस्तीपुर (बिहार) लोकसभा सीट खाली हो गई थी जिस वजह इसपर उपचुनाव करवाया जा रहा है। एक सवाल के जवाब में, अरोड़ा ने कहा कि सतारा लोकसभा सीट पर उपचुनाव 21 अक्टूबर को महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के साथ नहीं होगा। उदयनराजे भोसले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से सतारा सांसद हाल ही में लोकसभा से इस्तीफा देने के बाद भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए थे। 

पश्चिम बंगाल में नहीं हो रहे उपचुनाव

बता दें कि पश्चिम बंगाल में विधानसभा उपचुनाव अब नहीं हो रहे हैं क्योंकि राज्य सरकार ने चुनाव को स्थगित करने के लिए दुर्गा पूजा उत्सव का हवाला दिया था। अरोड़ा ने कहा कि अब उत्तराखंड में भी चुनाव नहीं होंगे क्योंकि पंचायत चुनाव पहले से ही चल रहे हैं और राज्य की मशीनरी पर कब्जा है। उन्होंने कहा कि कुछ अन्य स्थानों पर उपचुनाव नहीं होंगे क्योंकि संबंधित उच्च न्यायालय चुनाव याचिकाओं पर सुनवाई कर रहे हैं। 

इन राज्यों की इतनी सीटों पर उपचुनाव

जिन राज्यों में विधानसभा उपचुनाव होंगे उनमें अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, मेघालय, ओडिशा और पुडुचेरी (एक-एक सीट) हैं। अन्य राज्य असम (4), बिहार (5), गुजरात (4), हिमाचल प्रदेश (2), केरल (5), पंजाब (4), राजस्थान और तमिलनाडु (दो प्रत्येक) और सिक्किम (3) सीटें हैं। लोकसभा उपचुनाव और 64 विधानसभा उपचुनाव की अधिसूचना 23 सितंबर को जारी की जाएगी। नामांकन प्रक्रिया उसी दिन शुरू होगी। 

 

Posted By: Ayushi Tyagi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस