Move to Jagran APP

BY POLLS: उपचुनाव में UP की 11 और कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटें शामिल, जानें 18 राज्यों में कब होगी वोटिंग

BY POLLS चुनाव आयोग ने 18 राज्यों की 64 विधानसभा सीटों और बिहार के समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए भी मतदान की तारीखों का एलान कर दिया है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sat, 21 Sep 2019 04:05 PM (IST)Updated: Sat, 21 Sep 2019 04:05 PM (IST)
BY POLLS: उपचुनाव में UP की 11 और कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटें शामिल, जानें 18 राज्यों में कब होगी वोटिंग
BY POLLS: उपचुनाव में UP की 11 और कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटें शामिल, जानें 18 राज्यों में कब होगी वोटिंग

नई दिल्ली,पीटीआइ। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनावों की तारीख का ऐलान कर दिया है। इसी के साथ चुनाव आयोग ने 18 राज्यों की 64 विधानसभा सीटों और बिहार के समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए भी मतदान की तारीखों का भी ऐलान कर दिया है। इन सभी सीटों पर 21 अक्टूबर को ही उपचुनाव होगा।  

loksabha election banner

कर्नाटक की 15 और यूपी की 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि इन विधानसभा सीटों में 15 कर्नाटक और 11 उत्तर प्रदेश की है। उन्होंने बताया कि कर्नाटक में उन सीटों पर उपचुनाव होंगे, जिसमें हाल ही में मौजूदा विधायकों को अयोग्य घोषित किया गया था। यूपी की 11 विधानसभा सीटें ज्यादातर उन विधायकों की हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव जीते थे और राज्य विधानसभा के सदस्यता से उन्होंने इस्तीफा दे दिया था। 

बिहार की समस्तीपुर लोकसभा  सीट पर उपचुनाव

जुलाई में लोक जनशक्ति पार्टी के सांसद रामचंद्र पासवान की मृत्यु के बाद समस्तीपुर (बिहार) लोकसभा सीट खाली हो गई थी जिस वजह इसपर उपचुनाव करवाया जा रहा है। एक सवाल के जवाब में, अरोड़ा ने कहा कि सतारा लोकसभा सीट पर उपचुनाव 21 अक्टूबर को महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के साथ नहीं होगा। उदयनराजे भोसले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से सतारा सांसद हाल ही में लोकसभा से इस्तीफा देने के बाद भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए थे। 

पश्चिम बंगाल में नहीं हो रहे उपचुनाव

बता दें कि पश्चिम बंगाल में विधानसभा उपचुनाव अब नहीं हो रहे हैं क्योंकि राज्य सरकार ने चुनाव को स्थगित करने के लिए दुर्गा पूजा उत्सव का हवाला दिया था। अरोड़ा ने कहा कि अब उत्तराखंड में भी चुनाव नहीं होंगे क्योंकि पंचायत चुनाव पहले से ही चल रहे हैं और राज्य की मशीनरी पर कब्जा है। उन्होंने कहा कि कुछ अन्य स्थानों पर उपचुनाव नहीं होंगे क्योंकि संबंधित उच्च न्यायालय चुनाव याचिकाओं पर सुनवाई कर रहे हैं। 

इन राज्यों की इतनी सीटों पर उपचुनाव

जिन राज्यों में विधानसभा उपचुनाव होंगे उनमें अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, मेघालय, ओडिशा और पुडुचेरी (एक-एक सीट) हैं। अन्य राज्य असम (4), बिहार (5), गुजरात (4), हिमाचल प्रदेश (2), केरल (5), पंजाब (4), राजस्थान और तमिलनाडु (दो प्रत्येक) और सिक्किम (3) सीटें हैं। लोकसभा उपचुनाव और 64 विधानसभा उपचुनाव की अधिसूचना 23 सितंबर को जारी की जाएगी। नामांकन प्रक्रिया उसी दिन शुरू होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.