Move to Jagran APP

ईडी ने किया अदालत में दावा, दीपक तलवार के भगोड़े विजय माल्या से हैं कारोबारी रिश्ते

ईडी ने अदालत में दावा किया कि अभी तक की जांच में तलवार के माल्या के साथ व्यापारिक संबंधों का पता चला है और कालेधन का पता लगाने के लिए जांच जारी है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Thu, 07 Feb 2019 10:26 PM (IST)Updated: Fri, 08 Feb 2019 12:56 AM (IST)
ईडी ने किया अदालत में दावा, दीपक तलवार के भगोड़े विजय माल्या से हैं कारोबारी रिश्ते
ईडी ने किया अदालत में दावा, दीपक तलवार के भगोड़े विजय माल्या से हैं कारोबारी रिश्ते

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय ने कॉरपोरेट लॉबिस्ट दीपक तलवार की रिमांड पूरा होने के बाद गुरुवार को पटियाला हाउस की विशेष अदालत में पेश किया। ईडी ने अदालत में दावा किया कि धनशोधन मामले में भगोड़े कारोबारी विजय माल्या से तलवार के बीच कारोबारी रिश्ते हैं। इसकी गहनता से छानबीन की जानी है, इसलिए आरोपित की फिर से रिमांड चाहिए। ईडी की इस दलील पर विशेष न्यायाधीश एसएस मान ने तलवार को 12 फरवरी तक ईडी की हिरासत में भेज दिया।

loksabha election banner

अदालत ने आरोपित की रिमांड 12 फरवरी तक बढ़ाई

ईडी ने अदालत से कहा कि तलवार का सामना फिलहाल विदेश में मौजूद उनके बेटे से कराया जाना है और जांच एजेंसी ने उन्हें 11 फरवरी को तलब किया है। हालांकि, ईडी ने तलवार की हिरासत की अवधि सात दिन बढ़ाने का अनुरोध किया था। अदालत ने इससे पहले ईडी को तलवार से हिरासत में सात दिन पूछताछ करने की अनुमति दी थी। ईडी का आरोप है कि तलवार ने बातचीत में विदेशी निजी एयरलाइंस के पक्ष में बिचौलिये की भूमिका निभाई, जिससे राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया को नुकसान हुआ।

ईडी ने अदालत में दावा किया कि अभी तक की जांच में तलवार के माल्या के साथ व्यापारिक संबंधों का पता चला है और कालेधन का पता लगाने के लिए जांच जारी है। विजय माल्या को मनी लांड्रिंग और धोखाधड़ी के आरोपों में भारत में प्रत्यर्पित करने की प्रक्रिया चल रही है।

30 को हुई थी गिरफ्तारी

बता दें कि ईडी की हिरासत में तलवार को 30 जनवरी को दुबई से लाया गया था और यहां विशेष विमान से उतरने पर एजेंसी ने उसे गिरफ्तार कर लिया। ईडी ने अदालत से कहा था कि उसे तलवार से पूछताछ करके नागरिक विमानन मंत्रालय, भारतीय राष्ट्रीय विमानन कंपनी लिमिटेड और एयर इंडिया के उन अधिकारियों का नाम पता करना है, जिन्होंने कतर एयरलाइंस, एमीरेट्स और एयर अरेबिया सहित विदेशी एयरलाइंस का पक्ष लेकर उसे फायदा पहुंचाया।

यह हैं आरोप

तलवार पर आपराधिक साजिश, फर्जीवाड़ा करने और विदेशी मुद्रा नियमन अधिनियम (एफसीआरए) के विभिन्न प्रावधानों के तहत आरोप लगाए गए हैं। कुछ हवाई सौदों में भी तलवार की भूमिका जांच के दायरे में है। ईडी और सीबीआइ ने भ्रष्टाचार के आपराधिक मामलों में तलवार के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं, जबकि आयकर विभाग ने उस पर कर चोरी का आरोप लगाया है।

दीपक की सहयोगी को मिली अंतरिम राहत

कॉरपोरेट लॉबिस्ट दीपक तलवार की करीबी यासमिन कपूर को पटियाला हाउस की एक अदालत से गिरफ्तारी से अंतरिम राहत दी गई है। कपूर ने अदालत में अग्रिम जमानत याचिका दायर की थी। दीपक तलवार से अभी तक की ईडी की पूछताछ में यासमिन कपूर का नाम सामने आया था। इसके बाद गुरुवार को कपूर के वकील की तरफ से अग्रिम जमानत याचिका दायर कर दलील दी गई कि यासमिन कपूर जांच में पूरा सहयोग करने के लिए तैयार हैं। इस पर अदालत ने 21 फरवरी तक राहत दे दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.