गोरखपुर, जेएनएन। राष्ट्रीय युवा योजना के निदेशक डॉ. एसएन सुब्बाराव ने कहा कि कश्मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाने के पूर्व माहौल बनाकर कश्मीरियों को विश्वास में लेना चाहिए था। हमें ऐसा माहौल बनाना चाहिए कि वहां के लोग ही मांग करते कि अनुच्‍छेद 370 हटाया जाए। आज सरकार ने कश्मीरियों को दुश्मन बना दिया है। कश्मीर देश का अंग है। वहां के लोगों को भारत के साथ रहना चाहिए। हमें ऐसा माहौल बनाना चाहिए। डॉ. एसएन सुब्बाराव कुशीनगर में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

देश में सांप्रदायिक एकता बनाने की जरूरत

उन्‍होंने कहा कि देश में सांप्रदायिक एकता बनाने की जरूरत है। इसमें देश के युवा महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते है। युवाओं में राष्ट्र भक्ति की भावना विकसित करने की जरूरत है। देश की पुलिस व्यवस्था बहुत ही अच्‍छी है। दंगा होने पर तत्काल पहुंचती है। नौजवानों को यह सोचना होगा कि देश में दंगा न हो। सभी जाति, धर्म संप्रदाय के लोग एक परिवार के हैं। सबको इस समस्या पर मिलकर सोचने की जरूरत है।

अंतरराष्ट्रीय युवा सदभावना शिविर का शुभारंभ

सुब्बाराव की उपस्थिति में सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। उसके बाद 24 अक्‍टूबर तक चलने वाले अंतरराष्ट्रीय युवा सदभावना शिविर का शुभारंभ भी किया गया। उन्‍होंने शिविरार्थियों को भी संबोधित किया। इससे पूर्व डा. सुब्‍बा राव के कुशीनगर पहुंचने पर एबी ज्ञानेश्वर, भिक्षुणी धम्मनैना, डॉ. सीबी सिंह, मधु भाई, अजय पांडेय, आरसी गुप्ता, संजय राय, मधुसूदन दास, नरेंद्र भाई, टीके राय, रामनगीना आदि शिविरार्थियों ने उनका स्‍वागत किया।  

Posted By: Satish Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस