Move to Jagran APP

Namaste Trump: ट्रंप का भारत में होगा जोरदार स्‍वागत, लेकिन ट्रेड एग्रीमेंट में जल्‍दबाजी नहीं

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप दोपहर में अहमदाबाद पहुंचेंगे और फिर मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में शामिल होंगे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 04:39 PM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 07:18 PM (IST)
Namaste Trump: ट्रंप का भारत में होगा जोरदार स्‍वागत, लेकिन ट्रेड एग्रीमेंट में जल्‍दबाजी नहीं
Namaste Trump: ट्रंप का भारत में होगा जोरदार स्‍वागत, लेकिन ट्रेड एग्रीमेंट में जल्‍दबाजी नहीं

नई दिल्‍ली, एएनआइ। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनॉल्‍ड ट्रंप 24 फरवरी को दो दिवसीय भारत दौरे पर आ रहे हैं।  विदेश मंत्रालय की प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप दोपहर में अहमदाबाद पहुंचेंगे और फिर मोटेरा स्टेडियम में 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में शामिल होंगे। वहां जाने के रास्ते में बड़ी संख्या में लोग उनका स्वागत करेंगे। यह राष्ट्रपति ट्रंप का पहला भारत दौरा है। वह अहमदाबाद, आगरा और दिल्ली जाएंगे। पीएम मोदी से आठ महीने में पांचवी मुलाकात है।  

loksabha election banner

अमेरिका के साथ सौदे में जल्‍दबाजी नहीं 

अमेरिका के साथ ट्रेड डील के बारे में रवीश कुमार ने कहा कि हम एक समझ तक पहुंचने की उम्मीद करते हैं। हम कोई सौदा जल्दबाजी नहीं करना चाहेंगे क्योंकि इसमें शामिल मुद्दे जटिल हैं। हम कृत्रिम डेडलाइन नहीं पैदा करना चाहते हैं। हमारे लिए लोगों का हित सर्वोपरि है।  

एच1बी वीजा को लेकर होगी चर्चा 

एच1बी वीजा को लेकर रवीश कुमार ने कहा कि हम भारतीय पेशेवरों के जाने को लेकर प्रशासन और (यूएस) कांग्रेस के साथ लगे हुए हैं। यह हमारे लिए बहुत महत्‍वपूर्ण है। हम उम्मीद करते हैं कि भारतीय पेशेवरों के जाने पर उस एजेंडे का हिस्सा है जो चर्चा के लिए आ सकता है। 

नागरिक अभियान समिति की तरफ से आयोजित किया जा रहा कार्यक्रम

उन्‍होंने कहा कि 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम डोनाल्ड ट्रंप नागरिक अभियान समिति की तरफ से आयोजित किया जा रहा है। आमंत्रण के बारे में फैसले भी समिति ही ले रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प दोपहर के आसपास अहमदाबाद में उतरेंगे, वहां से वे 'नमस्ते ट्रंप’कार्यक्रम को संबोधित करने के लिए मोटेरा स्टेडियम जाएंगे। रवीश कुमार ने कहा कि आतंकवाद को लेकर भारत और अमेरिका के बीच मजबूत सहयोग है। हम आशा करते हैं कि यह सहयोग और मजबूत होगा। क्षेत्रीय मुद्दों पर भी बातचीत होगी।

दवाओं का एक विमान चीन भेजा जाएगा

चीन में कोरोना वायरस को लेकर रवीश कुमार ने कहा कि भारत सरकार ने वुहान के लिए एक राहत भी उड़ान के तहत चिकित्सा आपूर्ति की एक विमान खेप भेजने का फैसला किया है और यह चीन को अपना समर्थन व्यक्त करने का एक छोटा तरीका है क्योंकि कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी है। वापसी यात्रा के दौरान उन भारतीय नागरिकों को विमान से लाएगा जो पहले दो उड़ानों में सवार नहीं लाए जा सके थे। वापसी में विमान की क्षमताओं और अन्य रसद के तहत अन्य देशों के नागरिकों को भी समायोजित किया जाएगा।

डायमंड प्रिंसेस पर कोरोना वायरस के 13 और मामले

जापान के समुद्र तट से दूर डायमंड प्रिंसेस क्रूज पर 32 क्रू मेंबर और 6 यात्री सवार हैं। हमारी जानकारी के अनुसार आठ भारतीय कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। उनका इलाज स्‍थानीय अस्‍पताल में किया जा रहा है। जापान के शिप 'डायमंड प्रिंसेस' पर कोरोना वायरस के 13 और नए मामले सामने आए हैं।

किसी नेता की दौरे पर आपत्ति करने का कोई मतलब नहीं

गृह मंत्री के अरुणाचल प्रदेश जाने पर चीन की आपत्ति पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत के नेताओं के देश में कहीं भी जाने से किसी और देश का कोई लेनादेना नहीं है। किसी नेता की दौरे पर आपत्ति करने का कोई मतलब नहीं है।

डेबी इब्राहिम के बयान और विचारधारा हैं भारत विरोधी

ब्रिटेन की एमपी डेबी अब्राहम को लेकर वापस भेजने के बारे में रवीश कुमार ने कहा कि वह बिना वैध वीजा के यहां आईं थीं इसलिए हमने उन्‍हें दिल्ली एयरपोर्ट से "बड़ी इज्जत से" वापस भेज दिया। हम विश्‍वास करते हैं कि उनके बयान और विचारधारा भारत विरोधी है। भारत के खिलाफ उसकी ओर से निरंतर अभियान चल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.