Move to Jagran APP

रक्षामंत्री ने संघर्ष विराम तोड़ने पर सख्त कारवाई की पाक को दी चेतावनी

रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत सीजफायर का सम्मान करता है, लेकिन हमें उकसाया गया तो हम भी कड़ा जवाब देने में पीछे नहीं रहेंगे।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Tue, 05 Jun 2018 02:09 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jun 2018 07:45 PM (IST)
रक्षामंत्री ने संघर्ष विराम तोड़ने पर सख्त कारवाई की पाक को दी चेतावनी
रक्षामंत्री ने संघर्ष विराम तोड़ने पर सख्त कारवाई की पाक को दी चेतावनी

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। सीमा पर संघर्ष विराम का उल्लंघन करने को लेकर रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने पाकिस्तान को मुहंतोड़ जवाब देने की सख्त चेतावनी दी है। रक्षामंत्री ने कहा कि गृह मंत्रालय के कहने पर रमजान के लिए संघर्ष विराम का फैसला लिया गया है। मगर सीमा पार से इस दौरान उकसावे की कोई हरकत हुई तो भारत उसका मुहंतोड़ जवाब देगा। एनडीए सरकार के चार साल के दौरान रक्षा मंत्रालय की उपलब्धियों पर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस के दौरान निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारतीय सेना को सीमा पार से उकसावे वाली किसी भी फायरिंग का तगड़ा जवाब देने का अधिकार है और उन्हें ऐसा निर्देश भी है। रमजान के मद्देनजर संघर्ष विराम का फैसला लेने पर सेना की राय ली गई थी या नहीं?

loksabha election banner

रक्षामंत्री ने कहा कि बेशक सेना से मशविरा किया गया था और उनकी गृहमंत्री राजनाथ सिंह से चर्चा हुई थी। यह भारत सरकार का फैसला है। रमजान की वजह से संघर्ष विराम के भारत के फैसले के बावजूद पाकिस्तान की ओर से फायरिंग किये जाने के सवाल पर रक्षामंत्री ने कहा कि सीमाओं को सुरक्षित रखना हमारी जिम्मेदारी है। इसीलिए इसमें कोई संदेह नहीं कि सीमा पर किसी उकसावे वाली कार्रवाई का तगड़ा जवाब दिये बिना नहीं छोड़ेंगे।

पाकिस्तान के साथ मौजूदा हालत में वार्ता के सवाल पर निर्मला ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के नजरिये को दोहराते हुए कहा कि एक ओर आतंकवाद और दूसरी तरफ वार्ता दोनों साथ नहीं चल सकती। संघर्ष विराम की घोषणा के बाद से जम्मू-कश्मीर में हालत में क्या कुछ सकारात्मक बदलाव आया है? रक्षामंत्री ने इस पर कहा कि रक्षा मंत्रालय का काम इसकी सफलता या असफलता का आकलन करना नहीं है। संघर्ष विराम की अवधि बढ़ाने के बारे में पूछे जाने पर सीतारमण ने साफ किया कि रमजान के बाद भी यह जारी रहेगा इसका कोई फैसला नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि संघर्ष विराम अभी केवल रमजान तक के लिए है।

सेना के पास हथियारों की कोई कमी नहीं

रक्षामंत्री ने कहा कि फिलहाल सेना के पास हथियारों की कोई कमी नहीं है। राफेल डील को लेकर उठाए जा रहे विपक्ष के आरोप गलत हैं। उन्होंने कहा कि सेना के पास अभी फंड की कोई कमी नहीं है। उन्होंने आंकड़े भी जारी किए।

  साल       रुपये जारी       खर्च
 2013-14  86,740 करोड़  79,125 करोड़
 2014-15  94,587 करोड़  81,887 करोड़
 2015-16  94,588 करोड़   79,958 करोड़
 2016-17  86,304 करोड़  86,370 करोड़
 2017-18  86,488 करोड़  90,406 करोड़

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.