Move to Jagran APP

आजादी की पूर्व संध्या पर राजनाथ सिंह ने कहा- शहीदों के बलिदान को कभी नहीं भूलेगा देश

प्राणों की आहुति देने वाले वीर सपूतों के परिवारजनों के सामने राजनाथ सिंह ने कहा कि तिरंगे की आन बान और शान सदा कायम रहेगी।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Wed, 14 Aug 2019 09:33 PM (IST)Updated: Wed, 14 Aug 2019 09:33 PM (IST)
आजादी की पूर्व संध्या पर राजनाथ सिंह ने कहा- शहीदों के बलिदान को कभी नहीं भूलेगा देश
आजादी की पूर्व संध्या पर राजनाथ सिंह ने कहा- शहीदों के बलिदान को कभी नहीं भूलेगा देश

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। स्वाधीनता दिवस के अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देश की रक्षा में प्राणों की आहुति देने वाले वीर सपूतों के परिवारजनों के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त की है। साथ ही पड़ोसी पाकिस्तान की प्रवृत्ति पर सवाल भी खड़ा किया। राजनाथ सिंह ने इस मौके पर 14 फरवरी को पुलवामा में आत्मघाती हमले में शहीद हुए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 40 बहादुर जवानों को भी याद किया।

prime article banner

उन्होंने कहा कि हमारा पड़ोसी देश, जम्मू-कश्मीर पर बराबर बुरी निगाह लगाए रखता है और हमारे भूभाग में आतंकवादियों को भेजता रहता है ताकि कश्मीर घाटी में शांति को भंग किया जा सके। लेकिन हमारी सेनाओं ने हमेशा मुह तोड़ जवाब दिया है।

सिंह ने कहा कि वैश्रि्वक परिदृश्य में रणक्षेत्र सिर्फ जल, थल, वायु तक सीमित नहीं रहेंगे बल्कि स्पेस और साइबर स्पेस में भी इनका विस्तार होगा ही। इसलिए भारत को बनाए रखते हुए किसी भी संभावित घटना के लिए तैयार रहना होगा।

कारगिल युद्ध के 20 वर्ष पूरा होने के मौके पर राजनाथ सिंह ने कहा कि तिरंगे की आन बान और शान सदा कायम रहेगी। देश के लिए अपना सर्वस्व बलिदान करने वाले महान वीरों को याद करते हुए सिंह ने कहा कि इस वर्ष सरकार ने लंबे अरसे से लंबित पड़े वॉर मेमोरियल का काम पूरा किया है।

रक्षा मंत्री ने इस अवसर पर बताया कि ग्यारहवीं डिफेंस एक्सपो इंडिया 2020 लखनऊ में आयोजित करने की सरकार ने योजना है। इससे भारतीय रक्षा उद्योग को अपनी क्षमता में वृद्धि में मदद मिलेगी।

राजनाथ सिंह ने यहां बताया कि सरकार ने हाल ही में शहीदों के आश्रितों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति में बढ़ोतरी की है। इस वर्ष मार्च के महीने में दिल्ली छावनी स्थित बेस अस्पताल में एक जन औषधि केंद्र भी शुरू किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK