Move to Jagran APP

पत्थरबाजी के दौरान पर्यटक की मौत को रक्षा मंत्री ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण

कश्मीर में पर्यटकों पर पत्थरबाजों की तरफ से हमला कर हत्या करने की कड़ी से कड़ी शब्दों में निंदा की जानी चाहिए।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 08 May 2018 08:59 PM (IST)Updated: Wed, 09 May 2018 08:40 AM (IST)
पत्थरबाजी के दौरान पर्यटक की मौत को रक्षा मंत्री ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण
पत्थरबाजी के दौरान पर्यटक की मौत को रक्षा मंत्री ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर घूमने गए चेन्नई के एक पर्यटक की पत्थरबाजी में हुई मौत को रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने दुर्भाग्यपूर्ण बताया हैं। रक्षा मंत्री ने कहा कि कश्मीर में इस तरह से पर्यटकों पर पत्थरबाजों की तरफ से हमला कर हत्या करने की कड़ी से कड़ी शब्दों में निंदा की जानी चाहिए। इस तरह की घटनाओं के बाद राज्य पर्यटकों को आकर्षित नहीं कर सकता।

loksabha election banner

सीतारमण ने कहा वो जानती हैं कि कश्मीर की मुख्यमंत्री पर्यटकों को बढ़ावा देना चाहती हैं, ताकि घाटी में शांति स्थापित की जा सके, लेकिन आए दिन हो रहे पर्यटकों पर हमले के बाद पर्यटक किस तरह घाटी आने की सोचेगा इस पर विचार होना चाहिए।

गौरतलब है कि कश्मीर घूमने गए पर्यटकों पर श्रीनगर-बारामूला हाईवे पर स्थित नारबल के पास पत्थरबाजों ने हमला कर दिया था। जिसमें चेन्नई से घूमने आए एक पर्यटक की मौत हो गई थी, और एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया था। रक्षा मंत्री से पहले जम्मू और कश्मीर की मुख्यमंत्री ने इस हमले में मारे गए पर्यटक के परिवारवालों से मुलाकात कर कहा था कि मेरा सिर शर्म से झुक गया है। यह बहुत दुखद है और दिल तोड़ने वाला है।

आपको बता दें कि कश्मीर में पत्थरबाजों के इस हमले में मारे गए पर्यटक की पहचान चेन्नई के 22 साल के आर थिरुमनी के रूप में हुई है। वहीं इस हमले में घायल हुई लड़की का नाम सबरीना बताया जा रहा है जो हिंदवाड़ा की रहने वाली है।

बता दें कि पर्यटकों पर हमला उस वक्त हुआ जब पर्यटकों का एक दल श्रीनगर से लौट रहा था। रास्ते में श्रीनगर-बारामूला हाईवे पर स्थित नारबल के पास पत्थरबाजों ने उनके वाहनों पर हमला शुरु कर दिया। जिसमें एक की मौके पर मौत हो गई और एक अन्य को इलाज के लिए शेरे कश्मीर आयुर्विज्ञान अस्पताल में पहुंचाया गया। घटना की खबर मिलते ही मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती पत्थारबाजों के इस हमलें में मारे गए पर्यटक के परिवारवालों से मिलने देर रात अस्पताल में पहुंची थी।

कुछ दिन पहले बच्चों की स्कूल बस पर भी पत्थरबाजों ने हमला कर दिया था। पर्यटकों के दो वाहन भी पथराव में क्षतिग्रस्त बताए जा रहे हैं।

बता दें कि इसी साल अप्रैल में श्रीनगर और उसके साथ सटे इलाकों में हिंसक तत्वों के हमले में कई पर्यटक जख्मी हो गए थे। उनमें दो महिला पर्यटकों को गंभीर चोटें आई थीं। इसके बाद करीब हफ्ता भर पहले पहलगाम के पास केरल के पर्यटकों पर पथराव हुआ और उसमें सात पर्यटक जख्मी हुए थे।

गौरतलब है कि इस धटना पर जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर कहा है कि हमने एक पर्यटक की जान उसके वाहन पर पथराव करके ली है। यह एक कठोर सच्चाई है कि हमने एक मेहमान की जान ली है और वह भी इन पत्थरबाजों के तरीकों को सही ठहराते हुए। हमें इस पर सोचना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.