Move to Jagran APP

एप डाटा के दुरुपयोग पर कांग्रेस-भाजपा के बीच छिड़ी साइबर जंग

डाटा शेयरिंग मामले में भाजपा के पलटवार के बाद कांग्रेस ने प्ले स्टोर से अपना ऐप हटा दिया है।

By Srishti VermaEdited By: Published: Mon, 26 Mar 2018 01:05 PM (IST)Updated: Mon, 26 Mar 2018 08:52 PM (IST)
एप डाटा के दुरुपयोग पर कांग्रेस-भाजपा के बीच छिड़ी साइबर जंग
एप डाटा के दुरुपयोग पर कांग्रेस-भाजपा के बीच छिड़ी साइबर जंग

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। एप के माध्यम से जुटाए डाटा के दुरूपयोग को लेकर भाजपा और कांग्रेस के बीच सोशल मीडिया पर लड़ाई तेज हो गई है। कांग्रेस के एप पर लगे आरोप के बाद जहां पार्टी ने गूगल प्ले स्टोर से अपना एप हटा लिया। वहीं नमो एप के डाटा को विदेशी कंपनियों को देने के कल के आरोपों को आगे बढ़ाते कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री को 'भारतीयों की जासूसी करने वाला बिग बॉस' करार दे दिया। वहीं सरकार की ओर से सूचना प्रसारण मंत्री स्मृति इरानी ने आरोपों को बचकाना बताते हुए कहा कि 'छोटा भीम को भी ज्यादा पता है कि यह जासूसी नहीं है।'

prime article banner

राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि नमो एप के माध्यम से लोगों का ऑडियो-वीडियो तक रिकार्ड किया जा रहा है और बाद में इस डाटा को अमेरिकी कंपनियों को दिया जा रहा है। राहुल गांधी ने नमो एप के नाम पर भी सवाल उठाया। उनका कहना था कि नमो का संचालन सरकार की ओर किया जाता है। लेकिन इस पर जुटाए गए सारे डाटा का इस्तेमाल मोदी निजी रूप से करते हैं। राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री के रूप में इस्तेमाल किये जाने वाले एप का नाम 'पीएमओ एप' होना चाहिए न कि निजी नाम पर। राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में हैसटैप डिलीटनमोएप लगा दिया। राहुल गांधी के ट्विटर पर हमले का जवाब भी स्मृति इरानी की ओर से ट्विटर भी आया।

स्मृति इरानी ने साफ किया कि किसी एप पर लोगों की ओर से खुद दिए गए डाटा को जासूसी नहीं कहा जा सकता है। प्रधानमंत्री को 'बिग बॉस' बताए जाने पर पलटवार करते हुए इरानी ने राहुल गांधी की तुलना बच्चों के धारावाहिक 'छोटा भीम' से कर दी है। स्मृति ने कहा कि 'राहुल गांधी अब चूंकि तकनीक पर चर्चा कर रहे हैं तो उन्हें यह बताना चाहिए कि कांग्रेस के एप की जानकारी सिंगापुर के सर्वर को क्यों भेजी जाती है जिसका उपयोग कोई भी कर सकता है?'डिलीटनमोएप हैसटैग पर कटाक्ष करते हुए स्मृति इरानी ने कहा कि 'ये क्या राहुल गांधी जी, लगता है जो आप कहते हो आपकी टीम उसका उलटा काम करती है।' आपने नमोएप डिलीट करने को कहा और उन्होंने कांग्रेस एप की डिलीट कर दिया।

कांग्रेस पर सबसे बड़ा हमला भाजपा के आइटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय की तरफ से आया। अमित मालवीय ने कांग्रेस के एप पर जुटाए गए डाटा को सिंगापुर की कंपनी को बेचने का आरोप लगाया। अमित मालवीय ने कहा कि यहां तक कि कांग्रेस की सदस्यता वाली वेबसाइट भी काम नहीं कर रही है। अमित मालवीय के आरोपों का जबाव देने के लिए कांग्रेस की आइटी सेल की प्रमुख दिव्या स्पंदना राम्या आगे आई। उन्होंने बताया कि कांग्रेस एप पिछले पांच महीने से काम नहीं कर रहा था और कांग्रेस की सदस्यता के लिए कोई विशेष वेबसाइट नहीं है। राम्या ने कहा कि कांग्रेस के पास डिलीट करने के लिए कुछ नहीं है।

प्रधानमंत्री पर राहुल के कटाक्ष वाले ट्वीट की पैरोडी बनाते हुए अमित मालवीय ने भी लिखा कि ' हाई! मेरा नाम राहुल गांधी है मैं भारत की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस का अध्यक्ष हूं। जब आप हमारे आधिकारिक एप पर साइन करते हैं, तो मैं आपका सारा डाटा सिंगापुर में अपने दोस्तों को दे देता हूं। 
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.