नई दिल्ली,एजेंसियां। चक्रवाती तूफान 'एम्फन' के सोमवार शाम तक सुपर साइक्लोन में तब्दील होने की चेतावनी जारी होने के बाद हालात का जायजा लेने के लिए पीएम मोदी ने हाई लेवल मीटिंग बुलाई है। इसकी जानकारी गृह मंत्री अमित शाह ने दी है। पीएम मोदी की यह बैठक आज शाम चार बजे गृह मंत्रालय और  राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) के साथ होगी। बता दें कि प्रधानमंत्री एनडीएमए के अध्यक्ष हैं। 

समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार इससे पहले गृह मंत्रालय ने जानकारी दी कि चक्रवाती तूफान 'एम्फन' सोमवार शाम तक सुपर साइक्लोन में तब्दील हो सकता है। मंत्रालय के अनुसार पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों से यह तूफान बुधवार को टकराएगा। इस दौरान 185 किमी प्रति घंटे तक हवा की गति हो सकती है।

पश्चिम बंगाल और ओडिशा सरकारों को गृह मंत्रालय की सलाह

समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार गृह मंत्रालय ने चक्रवाती तूफान 'एम्फन' को लेकर एक एडवाइजरी जारी करके पश्चिम बंगाल और ओडिशा सरकारों को सलाह देते हुए कहा कि 'एम्फन'  सोमवार की सुबह दक्षिण बंगाल की खाड़ी और मध्य बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों के ऊपर था। यह पिछले छह घंटों के दौरान 13 किमी प्रति घंटे की गति के साथ लगभग उत्तर की ओर बढ़ रहा है।

सोमवार शाम तक सुपर साइक्लोन में तब्दील हो सकता है तूफान

गृह मंत्रालय ने एडवाइजरी में आगे कहा है कि इस तूफान के सोमवार शाम तक सुपर साइक्लोन में तब्दील होने की संभावना है। समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार 20 मई की दोपहर या शाम के दौरान दीघा (पश्चिम बंगाल) और हटिया द्वीप समूह (बांग्लादेश) के बीच पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश के तटों से टकराने की संभावना है। इस दौरान हवा की गति 155 -165 किलोमीटर प्रति घंटा से 185 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है।

भारी बारिश की चेतावनी

समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार मौसम विभाग ने गजपति, गंजम, पुरी, जगतसिंहपुर और केंद्रपाड़ा जिलों में अलग-अलग स्थानों पर अगले चार दिनों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। 18 मई की शाम से बारिश शुरू होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: LIVE Cyclone Amphan updates:ओडिशा व पश्चिम बंगाल समेत इन राज्यों में 21 मई तक होगी भारी वर्षा-IMD

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस