Move to Jagran APP

Cyclone Amphan: NCMC की बैठक में कैबिनेट सचिव ने टक्रवात से निपटने के तैयारियों का लिया जायजा

सुपर साइक्लोन एम्फन के मद्दनेजर NCMC की बैठक में कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने चक्रवाती तूफान एम्फन से निपटने के लिए राज्यों और केंद्रीय एजेंसियों की तैयारियों की समीक्षा की।

By TaniskEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 11:13 AM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 02:36 PM (IST)
Cyclone Amphan: NCMC की बैठक में कैबिनेट सचिव ने टक्रवात से निपटने के तैयारियों का लिया जायजा
Cyclone Amphan: NCMC की बैठक में कैबिनेट सचिव ने टक्रवात से निपटने के तैयारियों का लिया जायजा

नई दिल्ली, एजेंसियां। कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने चक्रवाती तूफान एम्फन से निपटने के लिए राज्यों और केंद्रीय एजेंसियों की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (NCMC) की तीसरी बैठक की अध्यक्षता की। इस दौरान ओडिशा के मुख्य सचिव  और पश्चिम बंगाल के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (NCMC) को उनके द्वारा किए गए प्रारंभिक उपायों से अवगत कराया। 

loksabha election banner

गृह मंत्रालय के अनुसार दोनों राज्य ने बताया कि चक्रवात से प्रभावित होने वाले इलाकों से लोगों को बाहर निकाला जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि खाना, पीने के पानी और अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए सभी व्यवस्था कर ली गई है। बिजली और दूरसंचार सेवाओं के रखरखाव और बहाली के लिए टीमें भी तैनात की गई हैं। राज्यों और केंद्रीय एजेंसियों की तैयारियों की समीक्षा करते हुए, कैबिनेट सचिव ने राज्य सरकारों से कहा कि वे चक्रवात से प्रभवित होने वाले इलाकों से लोगों की समय पर और पूर्ण निकासी सुनिश्चित करें और भोजन, पेयजल, और दवाओं जैसे आवश्यक सामानों की पर्याप्त मात्रा बनाए रखें।

गृह मंत्रालय ने यह भी बताया कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की 36 टीमें वर्तमान में दोनों राज्यों में तैनात हैं। नौसेना और वायु सेना और तटरक्षक बल के जहाजों और विमानों के साथ सेना और नौसेना के बचाव और राहत दल को स्टैंडबाय पर रखा गया है।

अमित शाह ने ममता बनर्जी और नवीन पटनायक से बातचीत की

बंगाल की खाड़ी में उठे सुपर साइक्लोन एम्फन के मद्दनेजर गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से बातचीत की। उन्होंने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों को आश्वासन दिया है कि केंद्र राज्य की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है और पहले से ही एनडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है। राज्य द्वारा अपेक्षित किसी भी सहायता के लिए केंद्र तैयार है। समाचार एजेंसी एएनआइ ने गृह मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है।

एम्फन का रूप अगले 6 घंटे के दौरान फिर बदलने का अनुमान

गौरतलब है कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD)के अनुसार  सुपर साइक्लोन एम्फन का रूप अगले 6 घंटे के दौरान फिर बदलने का अनुमान है। मौसम विभाग ने जानकारी दी  है कि इस तूफान के अगले 6 घंटे के दौरान कमजोर होने की संभावना है और यह अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान (Extremely Severe Cyclonic Storm) में तब्दील हो जाएगा। 

पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय जिलों में व्यापक नुकसान होने की संभावना

दो दशकों में बंगाल की खाड़ी में आने वाला यह दूसरा सुपर साइक्लोन है। चक्रवात के 20 मई की दोपहर में पश्चिम बंगाल में दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप से टकराने की संभावना है। इस दौरान हवा गति 195 किमी प्रति घंटा रहने का अनुमान है। सरकार ने कहा कि इससे पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय जिलों में व्यापक नुकसान होने की संभावना है।गृह मंत्री अमित शाह के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को चक्रवात से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की थी और केंद्र सरकार ने हर संभव सहायता का आश्वासन दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.