Move to Jagran APP

Coronavirus: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- अभूतपूर्व संकट का सामना कर रहा देश

सामाजिक संगठनों की तीन विशेषताएं हैं पहली- मानवीय दृष्टिकोण दूसरी- व्यापक पहुंच व लोगों से जुड़ाव और तीसरी- सेवा का भाव।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 06:36 PM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 12:36 AM (IST)
Coronavirus: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- अभूतपूर्व संकट का सामना कर रहा देश
Coronavirus: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- अभूतपूर्व संकट का सामना कर रहा देश

नई दिल्ली, प्रेट्र। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस के बारे में अंधविश्वास और झूठी खबरों से मुकाबले करने में समाज कल्याण में लगे संगठन अहम भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि देश अभूतपूर्व संकट का सामना कर रहा है और आज इन संगठनों की सेवाओं व उनके संसाधनों की जितनी जरूरत है उतनी पहले कभी नहीं थी।

loksabha election banner

शारीरिक दूरी के मानकों का उल्लंघन नहीं करें- पीएम

सामाजिक कार्यो में लगे संगठनों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आस्था के नाम पर लोगों को शारीरिक दूरी के मानकों का उल्लंघन कर जगह-जगह इकट्ठे होते देखा गया है। लिहाजा, इस जानलेवा वायरस का प्रसार रोकने के लिए उन्हें शारीरिक दूरी की अहमियत के बारे में शिक्षित करने की जरूरत है।

सामाजिक संगठन गरीबों के लिए बुनियादी जरूरतों की पूर्ति करके निभाए जिम्मेदारी

मोदी ने कहा कि सामाजिक संगठन गरीबों के लिए बुनियादी जरूरतों की पूर्ति का प्रबंध और अपने अस्पताल समर्पित करके बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिए देश को अल्पकालिक उपायों और दीर्घकालिक दृष्टिकोण की जरूरत है।

गांधी जी ने कहा था- गरीबों और वंचितों की सेवा ही देशसेवा का सर्वश्रेष्ठ तरीका

उन्होंने कहा कि सामाजिक संगठनों की तीन विशेषताएं हैं; पहली- मानवीय दृष्टिकोण, दूसरी- व्यापक पहुंच व लोगों से जुड़ाव और तीसरी- सेवा का भाव। इसलिए लोग उन पर बिना संदेह किए विश्वास करते हैं। महात्मा गांधी को याद करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि गरीबों और वंचितों की सेवा ही देशसेवा का सर्वश्रेष्ठ तरीका है। साथ ही उन्होंने मानवता की सेवा में इन संगठनों के समर्पण और प्रतिबद्धता की सराहना भी की।

डिजिटल माध्यमों से चलाए जा रहे जागरूकता कार्यक्रम

इस दौरान सामाजिक संगठनों ने डिजिटल माध्यमों से चलाए जा रहे जागरूकता कार्यक्रमों, जरूरी चीजों, खाने के पैकेट, सैनिटाइजर व दवाओं के वितरण और जरूरतमंदों को चिकित्सा सहायता प्रदान करने की दिशा में किए जा रहे कार्यो के बारे में जानकारी दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.