Move to Jagran APP

भारत-चीन के बीच राजनयिक रिश्तों के 70वीं वर्षगांठ पर पड़ा कोरोना वायरस का असर

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा है कि वह भारत के साथ रिश्तों को बहुत ज्यादा महत्व देते हैं और इस रिश्ते को नई मंजिल की तरफ ले जाने को तैयार हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2020 09:52 PM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2020 09:52 PM (IST)
भारत-चीन के बीच राजनयिक रिश्तों के 70वीं वर्षगांठ पर पड़ा कोरोना वायरस का असर
भारत-चीन के बीच राजनयिक रिश्तों के 70वीं वर्षगांठ पर पड़ा कोरोना वायरस का असर

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कोरोना वायरस की वजह से भारत और चीन के बीच कूटनीतिक संबंध स्थापित होने के 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित होने वाले विभिन्न तरह के कार्यक्रमों पर असर पड़ता दिख रहा है। दोनोंं देशों ने 1 अप्रैल, 2020 को कूटनीतिक संबंध स्थापित होने के 70वीं वर्षगांठ मनाया। इस अवसर पर दोनों देशों के राष्ट्रप्रमुखों ने एक दूसरे को बधाई तो दी ही। साथ ही दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने भी एक दूसरे को संदेश भेजा है। हालांकि पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच चेन्नई के मामल्लापुरम में हुई मुलाकात में इस अवसर पर 70 तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित करने की जो सहमित बनी थी अभी तक उसका खाका तैयार नहीं हो पाया है। 

loksabha election banner

मोदी ने लिखा- भारत व चीन दो पुरानी सभ्यताएं नहीं, बल्कि मदद करना हमारा इतिहास भी रहा

कोरोनावायरस के प्रभाव के खत्म होने के बाद नए सिरे से इस बारे में फैसला होगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने चीन के पीएम ली किचयांग को भेजे संदेश में लिखा है कि भारत व चीन सिर्फ दो बेहद पुरानी सभ्यताएं नहीं है बल्कि एक दूसरे को मदद करने की हमारा काफी लंबा इतिहास भी रहा है। आज हम दोनों दो बेहद बड़े विकासशील देश हैं जो वैश्विक स्तर पर बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। दोनो देशों के बीच शांतिपूर्ण रिश्ते सिर्फ इन दो देशों के लिए ही नहीं बल्कि इस क्षेत्र व समूचे विश्व में शांति व सद्भाव के लिए जरुरी है।

मोदी ने चीन के पीएम से कहा- मैं दोनों देशों के रिश्तों को नई ऊंचाई पर ले जाने को तैयार हूं 

पीएम मोदी ने अपने संदेश में कोविड-19 कोरोना वायरस का जिक्र करते हुए कहा है कि इस महामारी ने आज दुनिया पहले से ज्यादा जुड़ी हुई है और हमें इसका सामना करने के लिए सही मायने में एक वैश्विक रणनीति बनानी चाहिए। मोदी ने चीन के पीएम से कहा है कि वह दोनों देशों के रिश्तों को नई ऊंचाई पर ले जाने को तैयार है।

जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री से कहा- 70 सालों में दोनों देशों के रिश्तों में गहराई आई

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी को भेज गये अपने संदेश में कहा है कि 70 सालों में दोनों देशों के रिश्तों में काफी गहराई आई है। उन्होंने कहा है कि कोविड-19 की वजह से दोनों देशों के बीच तमाम कार्यक्रम आयोजित करने की जो सहमति बनी थी वह नहीं हो पा रही है, लेकिन एक बार इस महामारी से निपटने के बाद हम इन कार्यक्रमों का नए सिरे से आयोजन कर सकते हैं।

चीन के राष्ट्रपति ने कोविंद से कहा- दोनों देशों ने 70 वर्षों में एक रणनीतिक साझेदारी स्थापित की

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने भारतीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भेजे गये अपने संदेश में कहा है कि भारत व चीन ने पिछले 70 वर्षों में ऐतिहासिक रास्ता तय किया है। शांति व विकास के साथ एक रणनीतिक साझेदारी स्थापित की है। विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग और तेज हो रहा है। उन्होंने कहा है कि वह भारत के साथ रिश्तों को बहुत ज्यादा महत्व देते हैं और इस रिश्ते को नई मंजिल की तरफ ले जाने को तैयार हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.