Move to Jagran APP

भाजपा को घेरने के लिए मेघालय की सत्ता पर दावा ठोकेगी कांग्रेस

मेघालय उपचुनाव में मिली जीत से उत्साहित कांग्रेस रणनीतिकारों ने पार्टी के पूर्व सीएम मुकुल संगमा को इस दिशा में सियासी पहल करने को लेकर सक्रिय भूमिका निभाने का संदेश दे दिया।

By Tilak RajEdited By: Published: Thu, 31 May 2018 07:40 PM (IST)Updated: Thu, 31 May 2018 07:40 PM (IST)
भाजपा को घेरने के लिए मेघालय की सत्ता पर दावा ठोकेगी कांग्रेस
भाजपा को घेरने के लिए मेघालय की सत्ता पर दावा ठोकेगी कांग्रेस

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। मेघालय विधानसभा उपचुनाव की एक सीट पर जीत के साथ सूबे में फिर से सबसे बड़ी पार्टी बनी कांग्रेस इस नतीजे के सहारे भाजपा को सियासी रूप से घेरने पर गंभीर मंथन कर रही है। कर्नाटक में भाजपा के पास बहुमत नहीं होने के बाद भी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर सरकार बनाने का मौका देने को आधार बनाते हुए कांग्रेस मेघालय में इसी फॉर्मूले के तहत अपनी सरकार बनाने का दावे करने की तैयारी में है।

loksabha election banner

मेघालय उपचुनाव में मिली जीत से उत्साहित कांग्रेस रणनीतिकारों ने पार्टी के पूर्व सीएम मुकुल संगमा को इस दिशा में सियासी पहल करने को लेकर सक्रिय भूमिका निभाने का संदेश दे दिया। कांग्रेस को भी मालूम है कि मेघालय में फिलहाल उसके सरकार बनने की कोई संभावना नहीं है, मगर कर्नाटक को लेकर भाजपा पर सियासी वार जारी रखने की रणनीति के तहत पार्टी यह पहल करेगी। मेघालय की 60 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी के पास 20 विधायक हैं और 11 विधायकों के साथ भाजपा सरकार में शामिल है। कांग्रेस इस जवाबी दांव के जरिये पूर्व लोकसभा स्पीकर पीए संगमा के बेटे मुख्यमंत्री कोनार्ड संगमा की भी सियासी घेरेबंदी करने की कोशिश करेगी।

कर्नाटक घटनाक्रम के बाद भाजपा के सत्ता हासिल करने के तरीके पर सवाल उठाने के लिए कांग्रेस गोवा और मणिपुर में भी सबसे बड़ी पार्टी होने के आधार पर सरकार बनाने का मौका देने की मांग उठा चुकी है। भाजपा को घेरने की इस सियासत में बिहार में राजद विधायक दल के नेता तेजस्वी यादव ने भी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर अपना दावा जताया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.