Move to Jagran APP

कांग्रेस ने राष्ट्रपति के अभिभाषण को बताया भ्रामक, खड़गे बोले- मोदी सरकार पूरी तरह फेल

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सरकार के मेक इन इंडिया के दावे पर भी कटाक्ष किया और सवाल पूछा कि इससे भारत में क्या बना। अभिभाषण लोगों को धोखा देने वाला है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Thu, 31 Jan 2019 09:23 PM (IST)Updated: Thu, 31 Jan 2019 09:23 PM (IST)
कांग्रेस ने राष्ट्रपति के अभिभाषण को बताया भ्रामक, खड़गे बोले- मोदी सरकार पूरी तरह फेल
कांग्रेस ने राष्ट्रपति के अभिभाषण को बताया भ्रामक, खड़गे बोले- मोदी सरकार पूरी तरह फेल

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कांग्रेस ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के गुरूवार को संसद में दिए गए अभिभाषण को भ्रामक और लोगों को धोखा देने वाला करार दिया है। साथ ही कहा कि इनमें कुछ भी नया नहीं है। यह सरकार की नाकामियों को गिनाने वाला अभिभाषण है। इसके अलावा सरकार की ओर से गिनाई गई उपलब्धियों पर भी सवाल खड़े किए।

loksabha election banner

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि अभिभाषण में आगे बढ़ने की कोई बात नहीं की गई। दलित और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा पर भी सरकार इस दौरान चुप्पी साध गई। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने अपने कार्यकाल में पूरी तरह से फेल रही है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने भी राष्ट्रपति के अभिभाषण को लेकर पत्रकारों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि सरकार जिन कामों को उपलब्धियों के रूप में पेश कर रही है, हकीकत यह है कि वह सारी बातें सच से कोसों दूर है। सरकार के पास निवेश करने के लिए पैसा ही नहीं है। उसकी भरपाई के लिए सरकार ने कई प्रयास किये। अभी वह आरबीआई के पैसों पर निगाह लगाए हुए है। उन्होंने कहा कि अभिभाषण में सरकार ने आयकर रिटर्न के बढ़ने का दावा किया गया, जबकि हकीकत यह है कि सिर्फ संख्या बढ़ी है, कर संग्रह नहीं बढ़ा है।

कांग्रेस नेता ने सरकार के मेक इन इंडिया के दावे पर भी कटाक्ष किया और सवाल पूछा कि इससे भारत में क्या बना। उन्होंने कहा कि अभिभाषण लोगों को धोखा देने वाला है। इसके जरिए लोगों को नीचा और बुद्धिहीन बताने की कोशिश की गई है। आम जनता इससे अपमानित महसूस कर रही है।

उन्होंने कहा कि इससे पहले अभिभाषण में कभी ऐसा नहीं हुआ था। पार्टी इसकी निंदा करती है। राष्ट्रपति ने गुरूवार को बजट सत्र के पहले दिन संसद के सेंट्रल हाल में दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन में अपने अभिभाषण में सरकार की उपलब्धियों को जमकर गिनाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.