Move to Jagran APP

Rajya Sabha Elections: राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस आज फाइनल करेगी उम्मीदवारों के नाम! इन दिग्गजों को मिल सकता है मौका

राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस भी जोर-शोर से तैयारियां कर रही हैं। कांग्रेस आज अपने उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर सकती है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी फिलहाल लंदन में हैं। वो लगातार पार्टी नेताओं से संपर्क कर रहे हैं।

By Manish NegiEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 12:27 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 12:56 PM (IST)
Rajya Sabha Elections: राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस आज फाइनल करेगी उम्मीदवारों के नाम! इन दिग्गजों को मिल सकता है मौका
Rajya Sabha Election 2022: कांग्रेस आज फाइनल करेगी उम्मीदवारों के नाम

नई दिल्ली, एएनआइ। कांग्रेस राज्यसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम शनिवार को फाइनल कर सकती है। पार्टी के कई वरिष्ठ नेता अपने लिए लाबिंग कर रहे हैं। कांग्रेस को राज्यसभा की आठ सीटें जीतने की उम्मीद है। इनमें से ज्यादातर सीटें राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हैं। उम्मीदवारों पर मंथन के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पार्टी नेताओं से संपर्क कर रहे हैं। बता दें कि राहुल अभी लंदन में हैं।

prime article banner

इन नेताओं के नाम पर चर्चा

पार्टी के दिग्गज नेता पी चिदंबरम, गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, विवेक तन्खा, अजय माकन, राजीव शुक्ला, मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी के नाम पर चर्चा की जा रही है। इसके अलावा कांग्रेस स्थानीय नेताओं और अल्पसंख्यक चेहरों को खड़ा करने पर विचार कर रही है।

राजस्थान में मिल सकती हैं तीन सीटें

दरअसल, कांग्रेस को आठ राज्यसभा सीटें जीतने की उम्मीद है, इनमें मुख्यतः राजस्थान और छत्तीसगढ़ की राज्यसभा सीटें शामिल हैं। बता दें कि कांग्रेस ने राजस्थान में तीन राज्यसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है, जबकि पार्टी को एक सीट जीतने के लिए गैर-भाजपा विधायकों के समर्थन पर निर्भर रहना पड़ सकता है।

इन राज्यों पर भी है कांग्रेस की नजर

विशेष रूप से राजस्थान में एक तीन सूत्री फार्मूला भी अपनाया गया है, जिसके तहत अल्पसंख्यक और स्थानीय चेहरों को वरीयता देते हुए राज्यसभा के नामांकन के लिए किसी भी विधायक पर विचार नहीं किया जाएगा। वहीं, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को राज्यसभा में दो सीटें मिलने का भरोसा है। इसके अलावा पार्टी महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक और मध्य प्रदेश से एक-एक सीट जीतने की उम्मीद कर रही है।

झारखंड में मिल सकता है कांग्रेस का झटका

साथ ही कांग्रेस झारखंड से भी एक सीट की उम्मीद कर रही है, जहां वह झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के साथ गठबंधन में है। सूत्रों ने कहा कि झामुमो प्रमुख और सीएम हेमंत सोरेन ने आज रांची में अपनी पार्टी के विधायकों की बैठक बुलाई है, लेकिन कहा जा रहा है कि वह कांग्रेस को सीट देने के इच्छुक नहीं हैं। कांग्रेस के शनिवार शाम तक राज्यसभा के अपने उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.