Move to Jagran APP

आर्थिक सुस्ती पर कांग्रेस ने सरकार को घेरा, कहा- GST और नोटबंदी से देश की अर्थव्यवस्था को हुआ नुकसान

देश में आई आर्थिक सुस्ती पर कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर कई आरोप लगाए हैं। कांग्रेस ने कहा कि GST और नोटबंदी की वजह से ही अर्थव्यवस्था का ये हाल हुआ है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Wed, 09 Oct 2019 04:48 PM (IST)Updated: Wed, 09 Oct 2019 05:26 PM (IST)
आर्थिक सुस्ती पर कांग्रेस ने सरकार को घेरा, कहा- GST और नोटबंदी से देश की अर्थव्यवस्था को  हुआ नुकसान
आर्थिक सुस्ती पर कांग्रेस ने सरकार को घेरा, कहा- GST और नोटबंदी से देश की अर्थव्यवस्था को हुआ नुकसान

नई दिल्ली, जेएनएन। देश में छाई आर्थिक सुस्ती पर कांग्रेस ने सरकार पर कई तीखे प्रहार किए हैं। सरकार को घेरते हुए कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि सरकार आर्थिक मंदी पर चर्चा से बच रही है। वह इस बात पर ध्यान केंद्रित कर रही है कि अब विनिवेश की बात चल रही है। सरकार पर साजिश का आरोप लगाते हुए कांग्रेस ने कहा कि विनिवेश के जरिए मुनाफे में चल रही सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों को तबाह करने की साजिश रची जा रही है। 

loksabha election banner

कांग्रेस ने कहा कि नोटबंदी से विकास में 2 फीसद का नुकसान हुआ है। वहीं, कॉर्पोरेट टैक्स घटाने से 1.45 लाख करोड़ रुपये का नुकसान होगा। बजट में जीएसटी (GST) संग्रह का आकलन 7.44 लाख करोड़ रुपये था, जिसे घटाकर 6.44 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया। इन्हीं वजहों से अर्थव्यवस्था का ये हाल हुआ है। 

देश की जीडीपी (GDP) पर कांग्रेस ने कहा कि जीडीपी के आंकड़ो को सरकार पांच फीसद बता रही है, लेकिन अर्थशास्त्री इससे भी काम मान रहे हैं। सरकार के इन जीडीपी आंकड़ो से विश्व समुदाय का भी विश्वास उठ गया है।

आर्थिक सुस्ती पर बोलते हुए पवन खेड़ा ने कहा कि निजी निवेश 16 साल में सबसे कम देखने को मिला है। निजी निवेश में लोगों की कम रुचि को बताते हुए पवन खेड़ा ने सितंबर महीने के आंकड़ो का जिक्र करते हुए कहा कि अर्थव्यवस्था को थोड़ा बहुत सहारा सार्वजनिक उपक्रमों से मिल रहा है।

गौरतलब है कि दो राज्यों में विधानसभा चुनाव आते ही कांग्रेस लगातार सरकार पर हमलावर हो रही है। शुरु से ही नोटबंदी और जीएसटी पर सरकार को घेरने वाली कांग्रेस एक बार फिर इन मुद्दों को उठा रही है। 

यह भी पढ़ें: 50 लाख सरकारी कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को दिवाली तोहफा, 5 फीसद बढ़ा महंगाई भत्ता

यह भी पढ़ें: इस पाक शख्‍स ने खोली इमरान खान और आर्मी की पोल, 90% लोगों को बताया जाहिल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.