Move to Jagran APP

कांग्रेस ने सीएए को भारतीय संविधान पर बताया हमला, कहा- बिना डर के जारी रहना चाहिए आंदोलन

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि सीएए भारतीय संविधान पर हमला है और लोगों का कानून के खिलाफ आंदोलन साहसपूर्वक और बिना डर के जारी रहना चाहिए।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 11:02 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jan 2020 11:06 PM (IST)
कांग्रेस ने सीएए को भारतीय संविधान पर बताया हमला, कहा- बिना डर के जारी रहना चाहिए आंदोलन
कांग्रेस ने सीएए को भारतीय संविधान पर बताया हमला, कहा- बिना डर के जारी रहना चाहिए आंदोलन

नई दिल्ली, प्रेट्र। नागरिकता संशोधन कानून (CAA) लागू करने को लेकर चल रही बहस के बीच कांग्रेस ने कहा है कि राज्यों के पास केंद्र सरकार को चुनौती देने का अधिकार है। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने रविवार को एक बयान जारी कर कहा कि जब तक सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिकाओं पर फैसला नहीं हो जाता, तब तक इस असंवैधानिक कानून को लागू करने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि सीएए भारतीय संविधान पर हमला है और लोगों का कानून के खिलाफ आंदोलन साहसपूर्वक और बिना डर के जारी रहना चाहिए।

loksabha election banner

CAA लागू करने के लिए किया जा रहा मजबूर: रणदीप सुरजेवाला

कांग्रेस नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह सांप्रदायिकता और कट्टरता के प्रतीक बन गए हैं। वे राज्य के उपकरणों का इस्तेमाल भारत के लोकाचार और संविधान पर हमले के लिए कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि गृह मंत्री और राज्यपालों द्वारा सीएए को लागू करने के लिए राज्यों को मजबूर करने के बार-बार दिए जा रहे बयान अपने आप में पूर्वाग्रहपूर्ण और संवैधानिक संघवाद की अवधारणा के खिलाफ हैं।

कपिल सिब्बल की टिप्पणी के बाद आया सुरजेवाला का बयान

सुरजेवाला का यह बयान कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल की टिप्पणी के एक दिन बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि संसद द्वारा सीएए पारित होने के बाद राज्य सरकारें इसे लागू करने से इन्कार नहीं कर सकती हैं। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा था कि राज्य विधानसभाओं को सीएए वापस लेने के लिए प्रस्ताव पारित करने का संवैधानिक अधिकार है। लेकिन, यदि सुप्रीम कोर्ट इसे संवैधानिक करार देता है, तो राज्यों के लिए इसका विरोध करना मुश्किल होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.