नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत आज से हो गई है, जो 30 सितंबर तक चलेगी। मुख्य मुकाबला राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर (Shashi Tharoor) के बीच माना जा रहा है। आइए जानते हैं कि अध्यक्ष पद की रेस में किसका दावा कितना मजबूत है....

अशोक गहलोत का दावा क्यों है मजबूत?

राजस्थान के तीन बार सीएम रहे अशोक गहलोत का दावा ज्यादा मजबूत नजर आ रहा है। उन्हें गांधी परिवार का करीबी भी माना जाता है। केसी वेणुगोपाल से पहले गहलोत ही पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव थे। उन्हें राजनीति में करीब 50 साल का अनुभव है। वे पांच बार सांसद भी रह चुके हैं। इसके अलावा, वे इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और पीवी नरसिंहा राव की सरकार में मंत्री भी रहे।

अशोक गहलोत ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत कांग्रेस के स्टूडेंट विंग एनएसयूआई से की, जिसके वे बाद में अध्यक्ष भी बने। इसके साथ ही, उन्होंने राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष की भी जिम्मेदारी संभाली। गहलोत के पास संगठन को चलाने का अनुभव ज्यादा है। वे कई राज्यों के प्रभारी भी रहे। उन्हें सोनिया गांधी का करीबी माना जाता है। उन पर राहुल गांधी भी भरोसा करते हैं।

शशि थरूर भी हैं काफी लोकप्रिय

शशि थरूर (67) केरल के तिरुवनंतपुरम से सांसद हैं। उन्हें पार्टी में एक दशक से ज्यादा का अनुभव है। गहलोत के मुकाबले उन्हें युवा काफी पसंद करते हैं। गहलोत के मुकाबले थरूर पूरे भारत में लोकप्रिय हैं। उन्हें संयुक्त राष्ट्र में काम करने का करीब तीन दशक का अनुभव है।

थरूर तीन बार सांसद रह चुके हैं। यूपीए सरकार के दौरान उन्होंने विदेश मंत्रालय और एचआरडी मंत्रालय (अब शिक्षा मंत्रालय) में भी काम किया है। सोशल मीडिया पर थरूर की फालोइंग कांग्रेस के अन्य नेताओं की तुलना में कहीं ज्यादा है।

19 अक्टूबर को कांग्रेस को मिलेगा नया अध्यक्ष

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए मतदान 17 अक्टूबर को होगा। अधिसूचना 22 सितंबर को जारी हो गई है। नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत 24 सितंबर से हो रही है। नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: Congress President Election 2022: अशोक गहलोत vs शशि थरूर, गांधी परिवार के 'विश्वास' से निकलेगी जीत की राह

ये भी पढ़ें: Congress New President: कांग्रेस का अगला अध्‍यक्ष कौन, पार्टी के सामने ये 4 विकल्‍प

Edited By: Achyut Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट