Move to Jagran APP

पित्रोदा के सिख विरोधी बयान से कांग्रेस ने किया किनारा, कहा- यह पार्टी की राय नहीं

गुरुवार को कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने सिख दंगों को लेकर एक विवादित बयान दिया था। जिस पर अब कांग्रेस पार्टी ने इसे पित्रोदा का निजी बयान बताया है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Fri, 10 May 2019 05:46 PM (IST)Updated: Fri, 10 May 2019 05:55 PM (IST)
पित्रोदा के सिख विरोधी बयान से कांग्रेस ने किया किनारा, कहा- यह पार्टी की राय नहीं
पित्रोदा के सिख विरोधी बयान से कांग्रेस ने किया किनारा, कहा- यह पार्टी की राय नहीं

नई दिल्ली, एएनआइ। सिख विरोधी बयान पर बुरी तरह फंसी कांग्रेस ने पित्रोदा के बयान से खुद को अलग कर लिया है। कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा के बयान पर अब पार्टी ने कहा कि ये पित्रोदा का निजी बयान है, इसमें कांग्रेस पार्टी की कोई राय नहीं हैं। इसके साथ ही कांग्रेस ने कहा कि हम 1984 सिख दंगा पीड़ितों के न्याय के लिए समर्थन कर रहे हैं।  

loksabha election banner

कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा द्वारा सिख विरोधी दंगों पर दिए गए विवादित बयान पर भड़के सिखों ने शुक्रवार को कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के घर पर प्रदर्शन किया था। इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी व शिरोमणि अकाली दल ने अमृतसर में भी रोष प्रदर्शन किया था। प्रदर्शनकारियों ने भाजपा-अकाली नेताओं ने जमकर गांधी परिवार और पित्रोदा के खिलाफ नारेबाजी की थी। पित्रोदा के विवादित बयान के लिए भाजपा ने राहुल और सोनिया गांधी से माफी की मांग की थी।

वहीं, अब कांग्रेस ने सैम पित्रोदा के सिख विरोधी बयान पर स्पष्टीकरण दिया है। पार्टी ने कहा कि कांग्रेस 1984 में हुए सिख दंगा पीड़ितों के न्याय के लिए लड़ रही है, और पार्टी पीड़ितों के साथ हैं। ऐसे में सैम पित्रोदा द्वारा सिख दंगों को लेकर की गई टिप्पणी पार्टी की राय नहीं, यह उनका निजी बयान है।

बता दें कि कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने गुरुवार को सिख दंगों को लेकर एक विवादित बयान दिया था। सिख विरोधी दंगे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कांग्रेस पर आरोपों के जवाब में पित्रोदा ने कहा था कि पीएम मोदी हमेशा झूठ बोलते रहते हैं और अभी भी झूठ बोलकर जनता से वोट मांग रहे हैं। वह चुनावी रैली में मुद्दों की बात नहीं करते हैं। इसके साथ ही पित्रोदा ने कहा, '1984 में जो हुआ वो हुआ। आपने पांच सालों में क्या किया'

चुनाव के दौरान मामला बढ़ता देख सैम पित्रोदा ने अपने बयान पर सफाई भी दे चुके हैं। सिख विरोधी बयान से सफाई देते हुए उन्होंने कहा कि मेरे बयान को तोड़ा-मरोड़ कर पेश किया गया है। पित्रोदा ने ट्वीट कर कहा, 'सत्य को तोड़ा-मरोड़ा जा रहा है, सोशल मीडिया के जरिए झूठ को फैलाया जा रहा है और लोगों को व्यवस्थित ढंग से डराया जा रहा है। हालांकि, सत्य की हरदम जीत होगी और झूठ का पर्दाफाश होगा। यह बस समय की बात है, धीरज रखिए।' भाजपा पर आरोप लगाते हुए पित्रोदा ने यह भी कहा कि भाजपा मेरे इंटरव्यू के तीन शब्दों को तोड़-मरोड़कर पेश कर रही है।  वे हमें बांटने और अपनी नाकामियों को छिपाना चाहते हैं।'

पित्रोदा के सिख विरोधी बयान पर पीएम मोदी ने कांग्रेस को पूरी तरह से घेर लिया है। पंजाब के होशियारपुर में चुनावी रैली के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस पर एक और दाग है जिसे कभी साफ नहीं किया जा सकता। क्या पंजाब कभी 1984 भूल सकता है? 1984 दंगों में जो हुआ उसके लिए कौन जिम्मेदार है? तीन दशकों तक मेरे सिख भाइयों और बहनों के साथ अन्याय होता रहा और अब कांग्रेस ने कहा है कि 'हुआ से हुवा।'

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.