Move to Jagran APP

कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा- विदेश नीति में नाकामियों को झुठला नहीं सकते विदेश मंत्री

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने कहा कि विदेश मंत्री एस. जयशंकर को विदेश नीति में नाकामियों की बात को झुठलाने की जगह उसका जवाब देना चाहिए।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 06:40 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jul 2020 06:40 PM (IST)
कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा- विदेश नीति में नाकामियों को झुठला नहीं सकते विदेश मंत्री
कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा- विदेश नीति में नाकामियों को झुठला नहीं सकते विदेश मंत्री

नई दिल्ली, प्रेट्र। चीन समेत पड़ोसी देशों के साथ संबंधों समेत विदेश नीति को लेकर कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला जारी है। रविवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्हें विदेश नीति में नाकामियों की बात को झुठलाने की जगह उसका जवाब देना चाहिए।

loksabha election banner

सामरिक साझेदारों के साथ संबंधों में दिखावा नहीं, गंभीरता की होती है जरूरत

जयशंकर ने एक दिन पहले ही सरकार की विदेश नीति का बचाव किया था, जिस पर कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता शर्मा ने कहा कि सामरिक साझेदारों के साथ संबंधों में गंभीरता की जरूरत होती है और इन्हें महत्वहीन तथा दिखावा बनाकर नहीं छोड़ा जा सकता।

शर्मा ने कहा- सशस्त्र बलों का राजनीतिकरण नहीं करना चाहिए

कांग्रेस प्रवक्ता ने बालाकोट और उड़ी जवाबी हमलों का जिक्र करने पर भी विदेश मंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्हें देश के सशस्त्र बलों का राजनीतिकरण नहीं करना चाहिए और न ही उन पर एकाधिकार जताना चाहिए?

शर्मा ने कहा- दिशाहीन विदेश नीति

शर्मा ने कहा, 'दिशाहीन विदेश नीति का विदेश मंत्री द्वारा बचाव किये जाने पर हंसी आ रही है। वाकपटुता और ट्वीट से जमीनी हकीकत नहीं बदल सकती। पहले पड़ोसी भारत की विदेश नीति की प्राथमिकता रही है, लेकिन अफसोस कि अभिमानपूर्ण रवैये ने इसे महत्वहीन कर दिया है।'

शर्मा ने कहा- भारत और नेपाल के बीच मतभेद और तनाव राष्ट्रीय चिंता का विषय है

पूर्व केंद्रीय मंत्री शर्मा ने कहा कि भारत और नेपाल के बीच विश्वास, मित्रता और परस्पर सम्मान पर आधारित ऐतिहासिक संबंध रहे हैं। उन्होंने कहा, 'मौजूदा मतभेद और तनाव राष्ट्रीय चिंता का विषय है।'

शर्मा ने कहा- विदेश मंत्री नाकामियों को झुठला नहीं सकते

शर्मा ने एक के बाद एक किए ट्वीट में कहा, 'विदेश मंत्री नाकामियों की बात को झुठला नहीं सकते और उन्हें इसका जवाब देना चाहिए।'

विदेश नीति में गंभीरता और गहराई होनी चाहिए

उन्होंने आगे ट्वीट किया, 'विदेश नीति में गंभीरता और गहराई होनी चाहिए। सामरिक साझेदारों के साथ संबंधों में गंभीरता की जरूरत होती है और इन्हें महत्वहीन और दिखावा बनाकर नहीं छोड़ना चाहिए। आप अपने विचारों से भ्रम पैदा कर सकते हैं, लेकिन इतिहास में आपको परिणामों से आंका जाएगा।'

जयशंकर ने कहा था- भारत का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कद बढ़ा

इससे पहले, जयशंकर ने सरकार की विदेशी नीति की आलोचना के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए शुक्रवार को कहा था कि मोदी सरकार के कार्यकाल के दौरान अमेरिका, यूरोप सहित प्रमुख ताकतों के साथ हमारा महत्वपूर्ण गठजोड़ मजबूत हुआ है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कद बढ़ा है। उन्होंने कहा कि चीन के साथ हम राजनीतिक रूप से अधिक बराबरी के स्तर पर बात करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.