Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री मोदी के 'अबकी बार, ट्रंप सरकार' के नारे पर भड़की कांग्रेस, शाह का पलटवार

Political Reactions on Howdy Modi event कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने ट्वीट कर कहा है कि प्रधानमत्री को याद रखना चाहिए कि वह अमेरिकी चुनाव के स्टार प्रचारक नहीं हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 23 Sep 2019 07:29 AM (IST)Updated: Mon, 23 Sep 2019 06:17 PM (IST)
प्रधानमंत्री मोदी के 'अबकी बार, ट्रंप सरकार' के नारे पर भड़की कांग्रेस, शाह का पलटवार
प्रधानमंत्री मोदी के 'अबकी बार, ट्रंप सरकार' के नारे पर भड़की कांग्रेस, शाह का पलटवार

ह्यूस्‍टन/नई दिल्‍ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को टेक्‍सास प्रांत के ह्यूस्‍टन शहर में आयोजित 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एक नारा दिया जिसको लेकर भारत में सियासत तेज हो गई है। कांग्रेस ने इस नारे को ट्रंप के लिए किया गया चुनाव प्रचार करार देते हुए भारत की विदेश नीति का उल्लंघन बताया है। कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने ट्वीट कर कहा है कि प्रधानमत्री को याद रखना चाहिए कि वह अमेरिकी चुनाव के स्टार प्रचारक नहीं हैं।  

loksabha election banner

कांग्रेस नेता ने कहा, 'मिस्‍टर प्राइम मिनिस्‍टर, आपने किसी दूसरे देश के घरेलू चुनावों में हस्तक्षेप न करने की भारतीय विदेश नीति के सम्मानित सिद्धांत का उल्लंघन किया है। यह भारत के दीर्घकालिक रणनीतिक हितों के लिए ठीक नहीं है। संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ भारत के संबंध द्विदलीय यानी रिपब्लिकन और डेमोक्रेट्स के लिए एक समान हैं। ट्रंप के लिए आपका यह अभियान भारत और अमेरिका दोनों संप्रभु देशों और उनके लोकतंत्र के लिए अनुचित हैं।'

आनंद शर्मा ने एक के बाद एक किए गए अपने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा कि आपको (PM Modi) यह नहीं भूलना चाहिए कि आप हमारे प्रधानमंत्री के तौर पर अमेरिका गए हैं, न कि अमेरिकी चुनाव के स्‍टार कैम्‍पेनर के रूप में...। 

जयराम रमेश ने साधा निशाना 

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि हमें इस बात की खुशी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘हाउडी मोदी' कार्यक्रम के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के योगदान की याद दिलाई गई। मुझे उस समय की याद आ रही है जब कुछ साल पहले लालकृष्ण आडवाणी ने न्यूयॉर्क में दिए अपने भाषण में नेहरू की सराहना की थी। वाजपेयी द्वारा नेहरू को याद करना भी शानदार था। दरअसल, अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में होएर ने ‘हाउडी मोदी' कार्यक्रम में कहा था कि अमेरिका की तरह भारत ने अपनी प्राचीन परंपराओं को गांधी की शिक्षा और नेहरू के नजरिए के माध्यम से खुद को एक सुरक्षित लोकतंत्र बनाए रखा है। 

शाह ने कहा, पूरी दुनिया को साफ संदेश

भाजपा अध्‍यक्ष एवं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा कि हाउडी मोदी कार्यक्रम से पूरी दुनिया में साफ संदेश गया है कि नया भारत देश को एकजुट और सुरक्षित रखने के लिए कोई कसर छोड़ेगा। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व को धन्यवाद, आज पूरी दुनिया आतंकवाद के खिलाफ निर्णायक लड़ाई में भारत के साथ मजबूती से खड़ी है। पूरी दुनिया में प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। हाउडी मोदी कार्यक्रम पीएम मोदी के नेतृत्व में न्यू इंडिया की ताकत को दर्शाता है। मैं मजबूत भारत, हर भारतीय के सपनों का भारत पेश करने के लिए प्रधानमंत्री के प्रति आभार प्रकट करता हूं। 

'अबकी बार, ट्रंप सरकार'

हाउडी मोदी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हम भारत में राष्ट्रपति ट्रंप के साथ अच्छे तरीके से जुड़े हैं और उम्मीदवार ट्रंप के लिए मैं कहूंगा 'अबकी बार ट्रंप सरकार।' दरअसल, ‘अबकी बार, ट्रंप सरकार’ के नारे पर सियासत इसलिए भी गरमा गई है क्‍योंकि अमेरिका में अगले साल राष्‍ट्रपति के चुनाव होने वाले हैं। अमेरिका में भारतीय अमेरिकी तेजी से बढ़ता समुदाय है जो कि चुनावों में भी बढ़चढ़कर हिस्‍सा लेता है। माना जा रहा है कि इस बार भारतीय अमेरिकी लोग रिपब्लिकन पार्टी के ज्यादा करीब हैं। यही कारण है कि डोनाल्‍ड ट्रंप भी भारतीय समुदाय को लुभाने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं। 

ट्रंप ने खड़े होकर बजाई तालियां 

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने राष्ट्रपति ट्रंप की जमकर तारीफ की थी। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रपति ट्रंप किसी परिचय के मोहताज नहीं है। इस प्‍लेनेट का हर शख्‍स उनसे परिचित है। प्रेसिडेंट ट्रंप हर बार वह गर्मजोशी, मित्रतापूर्वक, ऊर्जावान तरीके से मिलते हैं तथा उन तक आसानी से पहुंच रहती है। प्रधानमंत्री मोदी का भाषण जब खत्‍म हुआ तो ट्रंप ने खड़े होकर तालियां बजाई। पीएम मोदी नीचे उतरे एक सिक्योरिटी गार्ड ने उन्हें दिशा दिखाई लेकिन उस उसके निर्देशों को भूल पीएम मोदी राष्ट्रपति ट्रंप की ओर बढ़े। इसके बाद दोनों नेता लोगों के बीच पहुंचे और स्टेडियम का चक्कर लगाया। 

हाउडी मोदी से जुड़ी तमाम खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.