नई दिल्ली, एजेंसी। कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा को सोमवार को पार्टी का महासचिव और छत्तीसगढ़ का प्रभारी नियुक्त किया। कांग्रेस ने पंजाब के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा को राजस्थान का पार्टी प्रभारी बनाया है। राज्यसभा सदस्य शक्ति सिंह गोहिल को हरियाणा का पार्टी प्रभारी नियुक्त किया गया है। कांग्रेस के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने ये नियुक्तियां की। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी की पूर्व अध्यक्ष सैलजा को पी एल पुनिया के स्थान पर छत्तीसगढ़ का प्रभारी बनाया गया है।

रंधावा को बनाया गया अजय माकन की जगह राजस्थान का प्रभारी

हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी की पूर्व अध्यक्ष सैलजा को पी एल पुनिया के स्थान पर छत्तीसगढ़ का प्रभारी बनाया गया है। रंधावा को अजय माकन की जगह राजस्थान प्रभारी बनाया गया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच टकराव को देखते हुए राजस्थान में पार्टी को एकजुट रखकर विभिन्न विषयों का हल निकालना रंधावा के लिए बड़ी चुनौती होगी। माकन ने सितंबर महीने में जयपुर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक से इतर गहलोत के समर्थक विधायकों द्वारा समानांतर बैठक करने से जुड़े घटनाक्रम को लेकर पिछले दिनों प्रभारी का पद छोड़ने की पेशकश की थी। रंधावा को कांग्रेस संचालन समिति का सदस्य भी बनाया गया है।

21 दिसंबर को राजस्थान से हरियाणा में प्रवेश करेगी भारत जोड़ो यात्रा

राहुल गांधी की हरियाणा में पदयात्रा आने से कुछ दिन पहले ही कुमारी सैलजा को कांग्रेस हाईकमान द्वारा दिया गया यह पद राजनीतिक मायने में अहम माना जा रहा है । राहुल गांधी की भारत जोड़ो पद यात्रा 21 दिसंबर को राजस्थान से हरियाणा में प्रवेश करेगी। इसके अलावा अगले साल छत्तीसगढ़ में भी विधानसभा के चुनाव होने हैं । छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कुमारी सैलजा अहम भूमिका में रहेंगी। सैलजा राजस्थान में कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की चेयरपर्सन भी रह चुकी हैं।

बता दें कि हाईकमान ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के विरोध के चलते कुमारी सैलजा को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से हटाकर पूर्व विधायक उदयभान को प्रदेशाध्यक्ष बनाया था।इसके बाद से हरियाणा कांग्रेस से पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के राजनीतिक वारिस कुलदीप बिश्नोई की विदाई हो गई। बिश्नोई के भाजपा में शामिल होने के बाद हरियाणा कांग्रेस में प्रभावी नेता रणदीप सुरजेवाला , किरण चौधरी और कुमारी सैलजा भी हुड्डा के ख़िलाफ़ मोर्चा खोला हुआ था।

हुड्डा को बघेल के साथ हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनाने का दिया जिम्मा

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने की संभावना के चलते कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को हिमाचल कांग्रेस का पर्यवेक्षक बनाया है।

यह भी पढ़ें: Politics: चुनावी परिणाम का इंतजार किये बगैर अगले मिशन में जुटी भाजपा, दो दिवसीय की बैठक शुरू

Edited By: Piyush Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट