Move to Jagran APP

कांग्रेस ने जीडीपी में गिरावट पर सरकार को घेरा, कहा- विकास की पटरी से उतर रही अर्थव्यवस्था

राहुल ने ट्वीट करते हुए कहा कि मोदी-शाह की सरकार की जनविरोधी और मजदूर विरोधी नीतियों ने भयंकर बेरोजगारी पैदा कर दी है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 08 Jan 2020 09:11 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jan 2020 09:11 PM (IST)
कांग्रेस ने जीडीपी में गिरावट पर सरकार को घेरा, कहा- विकास की पटरी से उतर रही अर्थव्यवस्था
कांग्रेस ने जीडीपी में गिरावट पर सरकार को घेरा, कहा- विकास की पटरी से उतर रही अर्थव्यवस्था

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। आर्थिक विकास दर के बीते एक दशक में सबसे नीचे जाने पर सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कांग्रेस ने कहा है कि अर्थव्यवस्था की मौजूदा हालत देश को विकास की पटरी से उतार रही है। पार्टी के अनुसार जीडीपी की गिरावट के साथ टैक्स राजस्व के बढ़ते घाटे से साफ है कि अगले बजट में दो लाख करोड रुपये की कमी होगी। अर्थव्यवस्था की इन चुनौतियों के बीच मजदूर संगठनों की बुलाई बैठक का कांग्रेस ने समर्थन किया और राहुल गांधी ने बंद का आयोजन करने वाले सभी संगठनों के इस प्रयास की सराहना की।

loksabha election banner

अर्थशास्त्रियों की चेतावनी के बाद भी सरकार पर कोई असर नहीं पड़ा

अर्थव्यवस्था की मौजूदा हालत के लिए भाजपा सरकार की जिद और नीतियों को जिम्मेदार ठहराते हुए कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा कि प्रतिष्ठित अर्थशास्त्रियों ने बार-बार चेताया मगर सरकार पर इसका कोई असर नहीं पड़ा। अब मंदी की ओर इशारा करते हुए आंकडे़, भाजपा सरकार की बुद्धिजीवियों के प्रति तिरस्कार का परिणाम है।

रंगराजन की 5 फीसद से अधिक जीडीपी नहीं होने की बात सही साबित हुई

पार्टी ने रिजर्व बैंक के पूर्व गर्वनर सी रंगराजन के आकलन का हवाला देते हुए कहा कि मौजूदा साल में 5 फीसद से अधिक जीडीपी नहीं होने की बात सही साबित हो गई है। रंगराजन का यह भी आकलन है कि वित्त वर्ष 2020-21 में हालत सुधरे भी तो जीडीपी छह फीसद से अधिक नहीं होनेवाली है। कांग्रेस के मुताबिक ऐसे में विकास दर आठ-नौ फीसद के नजदीक आती नहीं दिख रही जो अर्थव्यवस्था का आकार पांच ट्रिलियन डालर पहुंचाने के लक्ष्य के लिए जरूरी है।

सरकार की जितनी आय है वह उससे ज्यादा खर्च कर रही

सरकारी आंकड़ों का हवाला देते हुए कांग्रेस ने कहा कि सरकार की जितनी आय है वह उससे ज्यादा खर्च कर रही है। जाहिर तौर पर इसकी वजह से सकल घाटा बहुत बढ़ गया है तो दूसरी ओर आर्थिक मंदी की वजह से सरकार का टैक्स राजस्व ढाई लाख करोड तक घट गया है। पार्टी के मुताबिक इस हालत में अगले बजट में दो लाख करोड रुपये की कमी होनी तय है और ऐसे में सवाल उठता है कि शिक्षा, स्वास्थ्य या रक्षा क्षेत्र में से सरकार किसके बजट में कटौती करेगी।

सरकार की जनविरोधी नीतियों ने बेरोजगारी पैदा कर दी

वहीं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सरकारी कंपनियों को बेचने और कर्मचारियों की छंटनी सरीखे मुद्दे पर हुए भारत बंद का पूरा समर्थन किया। राहुल ने ट्वीट करते हुए कहा कि 'मोदी-शाह की सरकार की जनविरोधी और मजदूर विरोधी नीतियों ने भयंकर बेरोजगारी पैदा कर दी है और वे हमारे सरकारी उपक्रमों को अपने पूंजीवादी मित्रों को बेचने को जायज ठहरा हैं। आज 25 करोड से अधिक कामगारों ने भारत बंद बुलाया और मैं इन सबको सलाम करता हूं।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.