Move to Jagran APP

भाजपा पर हमलावर हुई कांग्रेस, कहा- एनपीआर के वेश में एनआरसी लाना चाह रही सरकार

पूर्व गृहमंत्री पी चिदंबरम ने कहा है कि भाजपा सरकार द्वारा मंजूर एनपीआर यूपीए सरकार से अलग ही नहीं खतरनाक भी है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Thu, 26 Dec 2019 09:30 PM (IST)Updated: Thu, 26 Dec 2019 09:40 PM (IST)
भाजपा पर हमलावर हुई कांग्रेस, कहा- एनपीआर के वेश में एनआरसी लाना चाह रही सरकार
भाजपा पर हमलावर हुई कांग्रेस, कहा- एनपीआर के वेश में एनआरसी लाना चाह रही सरकार

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्रालय की ओर से यूं तो सफाई दी गई है कि एनपीआर की प्रश्नावली अभी तय ही नहीं है लेकिन कांग्रेस सोशल मीडिया पर चल रही प्रस्तावित प्रश्नावली को आधार बनाते हुए सरकार पर हमलावर है। कांग्रेस ने राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NPR) की प्रस्तावित प्रश्नावली पर सवाल उठाते हुए आरोप लगाया है कि भाजपा सरकार एनपीआर के वेश में एनआरसी लागू करना चाहती है। पार्टी ने यह भी कहा है कि एनपीआर फार्म में लोगों से एनआरसी से जुड़ी जानकारी सरकार मांगेगी तो कांग्रेस इसका विरोध करेगी। वहीं पूर्व गृहमंत्री पी चिदंबरम ने कहा है कि भाजपा सरकार द्वारा मंजूर एनपीआर यूपीए सरकार से अलग ही नहीं खतरनाक भी है। सरकार की मंशा पर सवाल उठाते हुए चिदंबरम ने यह भी कहा है कि यदि उसकी नीयत साफ है तो फिर वह इसका स्पष्ट ऐलान करे कि एनपीआर को एनआरसी से नहीं जोड़ेगी।

prime article banner

पार्टी के वरिष्ठ प्रवक्ता अजय माकन ने प्रेस कांफ्रेंस कर सफाई दी कि यूपीए के वक्त एनपीआर की शुरूआत हुई थी मगर इसका इसका मकसद नागरिकता के मसले तय करना नहीं था। यूपीए ने एनपीआर में देश में रहने वाले सामान्य निवासी की बात तय की थी जिसमें देश में छह महीने से अधिक समय से रहने वाले लोगों को नाम दर्ज करने की स्पष्टता थी। इसमें नागरिकता का सवाल था ही नहीं।

कांग्रेस करेगी विरोध

माकन ने कहा कि सोशल मीडिया पर सरकार के एनपीआर के पायलट प्रोजेक्ट के फार्म की जो प्रश्नावली सामने आयी है उसमें लोगों से माता-पिता के जन्म स्थान और तिथि मांगी गई है। साथ ही आधार नंबर, मतदाता पहचान पत्र नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस, मोबाइल नंबर आदि की जानकारी मांगी गई है वह साफ तौर पर इसे एनआरसी बनाने की ओर इशारा कर रही है। यूपीए के समय हुए एनपीआर में ये सवाल नहीं थे। माकन ने कहा कि सरकार का लोगों से इस तरह की जानकारी लेना स्पष्ट रुप से सुप्रीम कोर्ट के नागरिकों की निजता के अधिकार के फैसले का उल्लंघन है। एनपीआर पर कांग्रेस का आधिकारिक रुख पूछे जाने पर माकन ने कहा कि सरकार ने एनआरसी से लिंक करने वाले प्रश्नों को फार्म से नहीं हटाया तो पार्टी इसका विरोध करेगी।

चिदंबरम के वीडियो को ध्यान से सुना जाए: कांग्रेस

भाजपा सरकार चिदंबरम के गृहमंत्री रहने के दौरान एनपीआर पर दिए बयान के वीडियो के सहारे कांग्रेस को आइना दिखाने की कोशिश कर रही है। इसके मद्देनजर खुद चिदंबरम ने ट्वीट के जरिये सफाई देते हुए सरकार पर जवाबी सवाल दागे। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार उनके बयान का वीडियो दिखा रही है तो वे खुश हैं। मगर वे स्पष्ट कहेंगे कि वीडियो को ध्यान से सुना जाए जिसमें वे साफ कह रहे हैं एनपीआर में सामान्य निवासी होने का उल्लेख कर रहे हैं न कि नागरिकता का। चिदंबरम के मुताबिक यूपीए के एनपीआर में धर्म और जन्म स्थान से परे सभी सामान्य निवासियों को शामिल किया गया और 2011 की जनगणना को एनपीआर से मदद मिली।

चिदंबरम ने साफ कहा कि यूपीए के एनपीआर में एनआरसी शामिल नहीं था जबकि भाजपा सरकार ने अभी जिस एनपीआर को मंजूरी दी है उसके संदर्भ अलग ही नहीं ज्यादा खतरनाक हैं। एनडीए सरकार का प्रस्तावित एनपीआर उसके सुनियोजित राजनीतिक एजेंडे की मंशा को दर्शाता है। चिदंबरम ने सरकार को चुनौती दी कि वास्तव में एनपीआर पर उसकी नीयत में खोट नहीं है तो वह इसकी दो टूक घोषणा करे कि इसे एनआरसी से किसी हाल में नहीं जोड़ा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK