Move to Jagran APP

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के विरोध का कांग्रेस ने किया ऐलान, सुप्रीम कोर्ट से तत्‍काल सुनवाई का अनुरोध

कोरोना लॉकडाउन के दौरान भी सेंट्रल विस्टा परियोजना पर सरकार की जल्दबाजी पर एतराज जताते हुए कांग्रेस ने इसका विरोध करने का ऐलान किया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 01 May 2020 08:12 PM (IST)Updated: Fri, 01 May 2020 08:12 PM (IST)
सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के विरोध का कांग्रेस ने किया ऐलान, सुप्रीम कोर्ट से तत्‍काल सुनवाई का अनुरोध
सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के विरोध का कांग्रेस ने किया ऐलान, सुप्रीम कोर्ट से तत्‍काल सुनवाई का अनुरोध

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। कोरोना लॉकडाउन के दौरान भी सेंट्रल विस्टा परियोजना पर सरकार की जल्दबाजी पर एतराज जताते हुए कांग्रेस ने इसका विरोध करने का ऐलान किया है। पार्टी ने आरोप लगाया है कि कोरोना महामारी से गहराए आर्थिक संकट के बीच सरकार इतिहास बदलने के मकसद से नियम-कायदों को ताक पर रखकर सेंट्रल विस्टा परियोजना पर जल्दबाजी में आगे बढ़ना चाहती है। कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट से भी सेंट्रल विस्टा से जुड़े मामले पर तत्काल सुनवाई का अनुरोध किया है।

loksabha election banner

देश कोरोना से लड़ रहा सरकार इतिहास बदलने की जल्दी में

कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक सिंघवी ने सेंट्रल विस्टा परियोजना से जुड़ी विशेष समिति की 23 अप्रैल की बैठक के मिनट्स का हवाला देते हुए प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि सरकार को इसका जवाब देना चाहिए कि देश महामारी से लड़ रहा है तब उसे निर्माण की जल्दी क्यों है? उन्होंने कहा कि संसद आधुनिकीकरण के नाम का दुरूपयोग कर साउथ ब्लॉक और नार्थ ब्लॉक को बंद कर सैकडों नये कार्यालयों के निर्माण का प्रोजेक्ट है। इसमें प्रधानमंत्री के लिए भी नया घर बनाना भी शामिल है। इसके लिए हरित क्षेत्र जो कि राजपथ का गौरव है, उसकी जगह निर्माण की तैयारी है।

सरकार को सेंट्रल विस्‍टा की परवाह न कि मजदूरों की  

कांग्रेस नेता कहा कि 23 अप्रैल को सेंट्रल विस्टा से जुड़ी समिति की बैठक लॉकडाउन के बीच बुलाई गई जिसमें कई वरिष्ठ लोग नहीं आए। मगर परियोजना की जल्दी बताकर इसे आहूत किया गया और इसके खिलाफ उच्चतम न्यायलय में लंबित याचिका की अनदेखी की गई।

सिंघवी ने कहा कि 20 हजार करोड़ रुपये की यह परियोजना सरकार की वरीयता है मगर लॉकडाउन में फंसे मजूदरों के लिए 5 हजार करोड़ भी दे दिए होते तो उन्हें रेल-बस क्या हवाई जहाज से घर पहुंचाया जा सकता था। कोरोना से लड़ने को अभी केवल 15 हजार करोड़ की राशि दी गई है। 

सिंघवी ने कहा, सुप्रीम कोर्ट से जल्द सुनवाई का आग्रह

सिंघवी ने सरकार के रवैये की भ‌र्त्सना करते हुए सवाल उठाया कि किसकी पहचान अजर अमर करने के लिए इतिहास को मिटाया जा रहा है। जबकि सरकार अगर केवल 500 करोड रुपये खर्च कर दे तो मौजूदा संसद भवन, नार्थ व साउथ ब्लॉक ही नहीं आस-पास के सभी सरकारी भवन नये रूप में संवर जाएंगे। इसीलिए कांग्रेस सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का पूरजोर विरोध करेगी और सुप्रीम कोर्ट से शीघ्र सुनवाई का आग्रह करेगी ताकि इतनी मामले में इतनी देर न हो जाए कि फैसला बदला नहीं जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.