Move to Jagran APP

सिर्फ राहुल ही नहीं विपक्ष के पीएम उम्मीदवार, कांग्रेस को कोई भी नेता कबूल

अब बाजी पलटती नजर आ रही है। कांग्रेस को आरएसएस समर्थक को छोड़कर विपक्ष के किसी भी दल का नेता पीएम पद के लिए कबूल होगा।

By Arti YadavEdited By: Published: Wed, 25 Jul 2018 08:14 AM (IST)Updated: Wed, 25 Jul 2018 09:14 AM (IST)
सिर्फ राहुल ही नहीं विपक्ष के पीएम उम्मीदवार, कांग्रेस को कोई भी नेता कबूल
सिर्फ राहुल ही नहीं विपक्ष के पीएम उम्मीदवार, कांग्रेस को कोई भी नेता कबूल

नई दिल्ली (प्रेट्र)। कांग्रेस ने भले ही तीन दिन पहले 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी को पार्टी का चेहरा बनाकर परोक्ष रूप से प्रधानमंत्री प्रत्याशी बनाने का दांव चला हो, लेकिन अब वह पलटती नजर आ रही है। मंगलवार को पार्टी के शीर्ष सूत्रों ने स्पष्ट किया कि उसे आरएसएस समर्थक को छोड़कर विपक्ष के किसी भी दल का नेता पीएम पद के लिए कबूल होगा। कांग्रेस के रुख में बदलाव राहुल की दावेदारी पेश करने के बाद पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा को छोड़ किसी विपक्षी दल से समर्थन नहीं मिलने के बाद आया है। राजद नेता तेजस्वी यादव ने तो मंगलवार को यहां तक कह दिया कि 'राहुल ही विपक्ष के एकमात्र नेता नहीं हैं।' उधर, लखनऊ में बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी स्पष्ट कर दिया कि सम्मानजनक सीटें मिलने पर ही उनकी पार्टी गठबंधन करेगी।

loksabha election banner

कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि 2019 में भाजपा को सत्ता में आने से रोकने के लिए पार्टी अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग दलों के साथ गठजोड़ करेगी। यह पूछने पर कि क्या कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी संभावित विपक्षी गठजोड़ से किसी महिला प्रत्याशी के पक्ष में पीछे हटेंगे, सूत्रों ने कहा कि वह आरएसएस समर्थित दल को छोड़कर किसी भी दल के नेता को प्रधानमंत्री के रूप में देखने को तैयार हैं। देखते हैं कि चीजें कैसे आगे बढ़ती हैं।

महिला प्रत्याशी की अटकलें

विपक्षी कैंप में इस बात की भी अटकलें हैं कि किसी महिला नेता को पीएम प्रत्याशी बनाया जाए। इस पर सहमति बनी तो बसपा प्रमुख मायावती और तृणमूल प्रमुख ममता बनर्जी के नाम पर विचार हो सकता है।

इस बार लड़ाई अलग तरह की

पार्टी सूत्रों ने कहा कि 2004 की तुलना में 2019 का भारत अलग है। इसलिए यह हमारी नियमित राजनीतिक लड़ाई से परे है। कांग्रेस को लगता है कि टीडीपी और शिवसेना जैसी पार्टियां अब खुश नहीं हैं, इसलिए भाजपा को अगले आम चुनाव में पर्याप्त सीटें नहीं मिलेंगीं।

उप्र, बिहार में महागठबंधन बना तो मोदी की मुश्किल

कांग्रेस सूत्रों का यह भी कहना है कि उत्तर प्रदेश और बिहार में भाजपा के खिलाफ महागठबंधन बना तो मोदी के लिए सत्ता कायम रखना मुश्किल होगा। उप्र में जहां लोकसभा की 80 सीटें हैं, वहीं बिहार में 40। ये दोनों राज्यों की सीटें मिलकर 543 सदस्यीय लोकसभा की 22 फीसद से ज्यादा हैं।

सिर्फ राहुल ही विपक्ष के पीएम उम्मीदवार नहीं

राजद नेता व बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने मंगलवार को दोहराया कि केवल राहुल गांधी ही विपक्ष के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नहीं हैं। उन्होंने कहा कि इस मसले पर सभी विपक्षी दल एकसाथ बैठ कर यह तय करेंगे कि पीएम पद का उम्मीदवार कौन होगा।

संवाददाताओं से अनौपचारिक बातचीत के क्रम में तेजस्वी ने मंगलवार को कहा कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, एनसीपी सुप्रीमो और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार और बसपा सुप्रीमो मायावती के नाम भी इस रेस में लिए जा सकते हैं। उन्होंने स्पष्ट कहा कि राजद इनमें से किसी को भी मदद करने को तैयार है, बशर्ते उन्हें सर्वानुमति से विपक्ष की ओर से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.