नई दिल्ली (प्रेट्र): मोस्टवांटेड आतंकी अजहर मसूद को `जी` कहने पर ट्रोल का शिकार हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बचाव में उनकी पार्टी ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल के 2010 के एक साक्षात्कार का हवाला दिया है। इस साक्षात्कार के अनुसार डोभाल ने कांधार विमान अपहरण कांड में जैश ए मुहम्मद के सरगना मसूद को छोड़ने के लिए भाजपा सरकार को जिम्मेदार ठहराया था। यही नहीं, कांग्रेस का दावा है कि डोभाल ने इस साक्षात्कार में जैश सरगना को क्लीन चिट भी दी थी।

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने मंगलवार को पोस्ट किए गए ट्वीट में आरोप लगाया कि मसूद अजहर की रिहाई के लिए डोभाल ने तत्कालीन भाजपा सरकार को जिम्मेदार ठहराया था। बकौल डोभाल, `मसूद अजहर की रिहाई का फैसला एक राजनीतिक निर्णय था।` इस साक्षात्कार के हवाले से सुरजेवाला ने सवाल उठाया कि क्या अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद इस देश विरोधी कृत्य को स्वीकार करेंगे। बीजेपी लव्स टेररिस्ट्स BJPlovesterrorists के हैशटैग के साथ एक के बाद एक पोस्ट किए गए ट्वीट में सुरजेवाला ने अजीत डोभाल के 2010 के इंटरव्यू का लिंक भी शेयर किया है। इस इंटरव्यू में डोभाल ने कहा था कि मसूद अजहर को आइईडी बनाना नहीं आता है। वह निशानेबाज भी नहीं है। मसूद अजहर की रिहाई के बाद जम्मू कश्मीर में पर्यटन में 200 फीसद की बढ़ोतरी हुई है।

सुरजेवाला का दावा है कि इस इंटरव्यू में डोभाल ने आतंकवाद के खिलाफ जंग में कांग्रेस-यूपीए की राष्ट्रवादी नीतियों की सराहना भी की थी। बकौल डोभाल, `विमान अपहरण को लेकर कांग्रेस-यूपीए के पास स्पष्ट नीति थी कि अपहर्ताओं से कोई वार्ता नहीं की जाएगी और उन्हें कोई रियायत नहीं दी जाएगी।` कांग्रेस प्रवक्ता ने सवाल उठाया है कि भाजपा सरकार ने कांधार विमान अपहरण कांड में वैसा साहस क्यों नहीं दिखाया। बता दें कि सोमवार को नई दिल्ली में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा था कि ये 56 इंच की छाती वाले लोगों की पिछली सरकार में अजीत डोभाल विमान से मसूद अजहर जी को कांधार लेकर गए थे। मसूद के साथ मुश्ताक अहमद जरगर और अहमद उमर सईद शेख को भी रिहा किया गया था। इन आतंकियों को आइसी-814 फ्लाइट के यात्रियों के बदले छोड़ा गया था जिसे आतंकी हाइजैक कर कांधार ले गए थे।

 

Posted By: Brij Bihari Choubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस