Move to Jagran APP

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर वाइस चांसलरों का सम्मेलन आज, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री होंगे शामिल

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy 2020) पर वाइस चांसलरों और राज्‍यपालों के साथ सम्मेलन में सोमवार को राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री संवाद करेंगे।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 06 Sep 2020 10:34 PM (IST)Updated: Mon, 07 Sep 2020 07:48 AM (IST)
नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर वाइस चांसलरों का सम्मेलन आज, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री होंगे शामिल
नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर वाइस चांसलरों का सम्मेलन आज, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री होंगे शामिल

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सोमवार को सुबह 10:30 बजे राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और उसके परिवर्तनकारी प्रभाव के विषय पर आयोजित होने वाले राज्‍यपालों और विश्‍वविद्यालयों के वाइस चांसलरों के सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करेंगे। इस सम्‍मेलन को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) भी संबोधित करेंगे। पीएम मोदी ने खुद ट्वीट कर यह जानकारी दी। 

loksabha election banner

इस कार्यक्रम को शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इसका विषय उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बदलावों में 'राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 की भूमिका' रखा गया है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, 'मैं कल 7 सितंबर को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और इसके परिवर्तनकारी प्रभाव पर राष्ट्रपति जी, राज्यपालों और विश्वविद्यालयों के वाइस चांसलरों के साथ एक सम्मेलन में भाग लूंगा। इस कांफ्रेंस के दौरान होने वाले संवाद देश को ज्ञान केंद्र बनाने की कोशिशों को मजबूती प्रदान करेंगे।' 

इस सम्‍मेलन में सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री और विश्वविद्यालयों के कुलपति भी भाग लेंगे। समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट में कहा गया है कि 'नेप 2020' इक्कीसवीं सदी की पहली शिक्षा नीति है जिसे राष्ट्रीय शिक्षा नीति 1986 के 34 वर्ष बाद घोषित किया गया है। इसे स्कूल और उच्च शिक्षा स्तर में सुधारों के लिए लाया गया है। इसके लागू होने से एक न्यायसंगत और ज्ञान युक्त समाज बनाने में काफी मदद मिलेगी। 

जारी विज्ञप्‍त‍ि में कहा गया है कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति भारत को एक न्यायसंगत और जीवंत ज्ञान समाज बनाने की कोशिश है। यह एक भारत केंद्रित शिक्षा प्रणाली को लागू करती है जिसे 1986 में शिक्षा पर पिछली राष्ट्रीय नीति के 34 वर्षों बाद घोषित किया गया है। NEP-2020 में स्कूलों और उच्च शिक्षा के स्तर दोनों में प्रमुख सुधारों के लिए निर्देश हैं। यह प्रधान मंत्री द्वारा परिकल्पित आत्‍मनिर्भर भारत के लिए एक सक्षम शैक्षिक पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.