Move to Jagran APP

गुटबाजी और गठबंधन के कारण चुनाव हारी कांग्रेस, जानें समिति ने अपनी रिपोर्ट में किन खामियों का किया जिक्र

विधानसभा चुनावों में हार का विश्लेषण करने के लिए गठित कांग्रेस कमेटी ने अपनी रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को सौंप दी है। सूत्रों का कहना है कि समिति ने अपनी रिपोर्ट में कांग्रेस की हार का मुख्य कारण उम्मीदवार चयन में अंदरूनी कलह गठबंधन और खामियों को बताया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 02 Jun 2021 09:16 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jun 2021 11:46 PM (IST)
गुटबाजी और गठबंधन के कारण चुनाव हारी कांग्रेस, जानें समिति ने अपनी रिपोर्ट में किन खामियों का किया जिक्र
हार का विश्लेषण करने के लिए गठित कांग्रेस कमेटी ने अपनी रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को सौंप दी है।

नई दिल्ली, आइएएनएस। पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में मिली हार का विश्लेषण करने के लिए गठित कांग्रेस कमेटी ने अपनी रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को सौंप दी है। सूत्रों का कहना है कि समिति ने अपनी रिपोर्ट में कांग्रेस की हार का मुख्य कारण उम्मीदवार चयन में अंदरूनी कलह, गठबंधन और खामियों को बताया है। इस समिति के अध्यक्ष अशोक चह्वाण थे और इसमें सलमान खुर्शीद, मनीष तिवारी, विन्सेंट पाला व जोथी मणि जैसे सदस्य शामिल हैं।

loksabha election banner

समिति ने कहा कि असम सहित कोई भी राज्य अंदरूनी लड़ाई से अछूता नहीं है, जबकि केरल अंदरूनी लड़ाई की सूची में शीर्ष पर है, जहां ओमान चांडी और रमेश चेन्नीथला के नेतृत्व में दो गुट आमने-सामने थे। असम में कई लोगों ने एआइयूडीएफ के साथ गठबंधन के लिए रिवर्स ध्रुवीकरण का मुख्य कारण बताया, जबकि कुछ ने कहा कि एआइयूडीएफ के साथ गठबंधन फायदेमंद था।

पार्टी के कुछ नेताओं ने राज्य के प्रभारी जितेंद्र सिंह को राज्य के नेताओं को विश्वास में नहीं लेने के लिए दोषी ठहराया है। चुनाव प्रचार और गठबंधन पर फैसला करते हुए कहा कि ऊपरी असम के मुद्दों की उपेक्षा की गई। कांग्रेस पैनल को केरल में कई नए चेहरों के बारे में बताया गया, जिसके कारण राज्य में पार्टी का खराब प्रदर्शन हुआ, जबकि पश्चिम बंगाल में गठबंधन में बहुत देर हो गई और भाजपा और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के बीच ध्रुवीकरण के कारण राज्य में पार्टी की हार हुई। जिस तरह से प्रदेश अध्यक्ष ने बिना परामर्श के काम किया, उससे कांग्रेस नेता नाराज थे।

सूत्रों ने कहा, कांग्रेस का मीडिया प्रबंधन ठीक नहीं था। कांग्रेस पैनल ने पांच राज्यों में आगामी राज्य चुनावों के लिए कुछ सिफारिशें भी की हैं। अंतरिम कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 11 मई को संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में पार्टी की हार के कारणों का विश्लेषण करने के लिए एक समिति का गठन किया था। सोनिया गांधी ने सीडब्ल्यूसी की बैठक में कहा था,'हमें स्पष्ट रूप से यह समझने की जरूरत है कि हम केरल और असम में मौजूदा सरकारों को हटाने में विफल क्यों रहे और हमने पश्चिम बंगाल में पूरी तरह से खाली कर दिया।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.