दतिया, एएनआइ। मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। भाजपा की ओर से सूबे के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान पार्टी की ओर से कमान संभाले हुए हैं। उपचुनाव को लेकर भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दल जोरों पर प्रचार करने में लगे हुए हैं। दतिया में पार्टी उम्मीदवार का प्रचार करते हुए सीएम शिवराज चौहान ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत का सपना नरेंद्र मोदी ने देखा है। यह पीएम मोदी का चमत्कारी नेतृत्व है कि अयोध्या में भगवान श्रीराम की जन्मभूमि पर भव्य मंदिर का निर्माण प्रारंभ हुआ। यह पीएम मोदी का ही नेतृत्व है कि कश्मीर से धारा 370 हटा दी गई।

28 सीटों पर होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी ने प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। इसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ कांग्रेस छोड़कर आए सभी 22 पूर्व विधायकों को टिकट दिया गया है। इन पूर्व विधायकों के विधानसभा से इस्तीफे के बाद ही कमल नाथ सरकार अल्पमत में आई थी। 

सत्ता परिवर्तन के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वादा किया था कि कांग्रेस छोड़ने वाले सभी पूर्व विधायकों को भाजपा चुनाव लड़ाएगी। पार्टी ने उन तीन पूर्व विधायकों को भी टिकट दिया है, जिन्होंने कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा की सदस्यता ली है। इसमें मलहरा से प्रद्युम्न सिंह लोधी, मांधाता से नारायण पटेल और नेपानगर से सुमित्रा देवी कास्डेकर शामिल हैं।

वहीं, कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए चुनाव प्रचार के लिए अब स्टार प्रचारक कम ही आएंगे। चुनाव आयोग ने स्टार प्रचारकों की संख्या सीमित करने का फैसला किया है। इसके तहत राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त दल अब सिर्फ 30 स्टार प्रचारक ही बना सकेंगे। राज्य स्तरीय दलों के लिए यह संख्या 15 रहेगी। राजनीतिक दलों को स्टार प्रचारकों की सूची भी अब अधिसूचना जारी होने से दस दिन के भीतर जमा करनी होगी। प्रचार के लिए स्टार प्रचारक को अनुमति संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी से 48 घंटे पहले लेना होगी।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021