Move to Jagran APP

NPR और NRC को लेकर चिदंबरम ने सरकार पर उठाए सवाल, कहा- CAA के विरोध पर हमें है गर्व

एनआरसी मुद्दे पर सरकार को घेरते हुए चिदंबरम ने कहा कि भाजपा को यह भी कहना चाहिए कि हम एनआरसी नहीं कर रहे हैं क्योंकि हमारे पास असम में एनआरसी का कड़वा अनुभव है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sat, 04 Jan 2020 05:18 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jan 2020 06:04 PM (IST)
NPR और NRC को लेकर चिदंबरम ने सरकार पर उठाए सवाल, कहा- CAA के विरोध पर हमें है गर्व
NPR और NRC को लेकर चिदंबरम ने सरकार पर उठाए सवाल, कहा- CAA के विरोध पर हमें है गर्व

नई दिल्ली, एएनआइ। कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा कि NPR स्पष्ट रूप से NRC से जुड़ा हुआ है। सरकार पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि गृह मंत्री ने यह क्यों नहीं कहा कि हम NPR कर रहे हैं, हम NRC नहीं करेंगे। उन्हें स्पष्ट रूप से कहना चाहिए कि NRC को खारिज कर दिया गया है। हमने केवल NPR किया था, इसने जनगणना में मदद की थी और हम जनगणना के साथ ही रुक गए थे।

loksabha election banner

एनआरसी मुद्दे पर सरकार को घेरते हुए चिदंबरम ने कहा कि भाजपा को यह भी कहना चाहिए कि हम एनआरसी नहीं कर रहे हैं क्योंकि हमारे पास असम में एनआरसी का कड़वा अनुभव है। जब हमने  2010 में एनपीआर किया था तब असम में एनआरसी नहीं था। हमारे पास 19 लाख से अधिक लोगों के स्टेटलेस होने का कड़वा अनुभव नहीं था।

CAA के विरोध प्रदर्शन पर गर्व: चिदंबरम

चिदंबरम ने आगे कहा कि हम CAA विरोधियों को नहीं भड़का रहे हैं। हम (कांग्रेस) खुद CAA का विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और हमें इस पर गर्व है। वे हमें उत्तेजक क्यों कह रहे हैं? हम अपनी बात का प्रचार कर रहे हैं और यदि छात्र, युवा, महिलाएँ हमारी बात का समर्थन कर रहे हैं और सड़कों पर आ रहे हैं तो इसमें गलत क्या है।

इसके साथ ही चिदंबरम ने कहा कि एनपीआर की सामग्री जो हमने की और जो वे (भाजपा) कर रहे हैं वह बहुत अलग है। हमने लगभग 15 प्रश्न पूछे। उन्होंने आपके निवास स्थान, आपके पिता और माता के जन्म स्थान, आपके ड्राइवर का लाइसेंस नंबर, वोटर आईडी और आधार के बारे में 6 प्रश्न जोड़े हैं। वे ये सब बातें क्यों पूछ रहे हैं ?

अर्थव्यवस्था की वृद्धि पर मोदी सरकार पूरी तरह भ्रमित

पूर्व वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार गलत कदम उठा रही है और वृद्धि दर बढ़ाने को लेकर पूरी तरह भ्रमित है। उन्होंने कहा कि सरकार के जीडीपी के आंकड़े संदेहास्पद हैं। आर्थिक मंदी से निपटने के रास्ते तलाशने के लिए उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह तक से संपर्क नहीं किया। उन्होंने कहा कि अमेरिका और ईरान के बीच तनाव से कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी से अर्थव्यवस्था और लोगों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ेगा।

कांग्रेस के अध्यक्ष पर चिदंबरम ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का अध्यक्ष कौन होना चाहिए ? यह कांग्रेस कार्यकर्ताओं को तय करना है, न कि बाहरी लोगों या मीडिया को तय करना है। हम कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव करते हैं जो कि हमारे कार्यकर्ताओं को स्वीकार्य होता है। यह हमारी पार्टी का आंतरिक मामला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.