रायपुर, राज्य ब्यूरो। पीएम की दीया जलाने की अपील पर छत्तीसगढ़ में राजनीतिक रंग चढ़ने लगा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर इसका विरोध किया है। बघेल का कहना है कि दीया खुशी के मौके पर जलाया जाता है। अभी लोग कोरोना की वजह से मर रहे हैं। उधर, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रदेश भर में पीएम मोदी के अभियान को सफल बनाने के लिए कार्यकर्ताओं को संदेश भेजा है। अब इस संदेश को बूथ स्तर तक प्रदेश संगठन पहुंचाने में जुट गया है।

कोरोना वायरस का संक्रमण दुनिया में तेजी से फैल रहा

कोरोना वायरस का संक्रमण देश-दुनिया में तेजी से फैल रहा है। भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 3000 के पार हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब तक 62 लोग कोरोना वायरस के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं जबकि 229 लोग ठीक भी हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले दो दिनों में सामने आये कोरोना वायरस संक्रमण के 647 पॉजिटिव मामले तब्लीगी जमात के कार्यक्रम से संबद्ध हैं।

दुनिया भर में कोरोना के मरीजों की संख्या 10 लाख पार कर गई

दुनिया भर में कोरोना के मरीजों की संख्या 10 लाख को पार कर गई है और 50 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है। वहीं करीब दो लाख से ज्यादा लोग ठीक भी हुए हैं। अमेरिका, इटली, स्पेन, फ्रांस में लगातार मामले बढ़ रहे हैं। अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या ढाई लाख के करीब पहुंच गई और छह हजार से ज्यादा लोगों ने दम तोड़ दिया है।

तब्लीगी जमात में शामिल युवक निकला कोरोना पॉजिटिव

छत्तीसगढ़ के कोरबा का 16 वर्षीय युवक परिजनों के साथ गया था निजामुद्दीन। कोरबा क्षेत्र के 49 लोगों की जांच रिपोर्ट अभी आना बाकी है। रज्य में संक्रमितों की संख्या दस हुई।

फरवरी में संक्रमित भी मिल रहे कोरोना पॉजिटिव

छत्तीसगढ़ में ऐसे भी केस सामने आए हैं जिनमें कोरोना संक्रमण एक से डेढ़ महीने पहले हुआ। लक्षण बाद में प्रकट हुए। जबकि क्वारंटाइन अवधि 14 दिन की रखी जा रही है जो अपर्याप्त लगने लगी है। बिलासपुर की बुजुर्ग महिला के फरवरी में संक्रमित होने की बात सामने आई है। एम्स रायपुर के अधीक्षक डॉ. करन पीपरे ने स्वीकारा।आ रहे ऐसे मामले, उन्होंने कहा कि यह संभव है। कुछ लोग संक्रमित तो हो जाते हैं, लेकिन प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने से देर से लक्षण प्रकट होते हैं। इसे डिले प्रजेंटेशन कह सकते हैं।

सूची के अलावा भी बड़ी संख्या में मिल रहे जमाती

छत्तीसगढ़ के कोरबा में एक मस्जिद में 16 लोगों समेत कुल 50 लोग ऐसे मिले हैं जो निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात में शामिल होकर लौटे थे। ये तीन अलग-अलग मस्जिदों में ठहरे थे। केंद्रीय गृह विभाग से निजामुद्दीन से संबंधित लोगों की सूची में इन लोगों का नाम भी नहीं था। इन लोगों को आइसोलेशन में रखा गया है। इन्हीं में से एक युवक में कोरोना पॉजिटिव के लक्षण पाए गए हैं।

लॉकडाउन के बीच शराब बेचने की तैयारी में छत्तीसगढ़ सरकार, विपक्ष ने खोला मोर्चा

सरकार ने लॉकडाउन के बीच शराब बेचने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए अफसरों की कमेटी बनाई है। सरकार ने फिलहाल सात अप्रैल तक शराब बेचने पर रोक लगाया है। अब स्पिरिट पीने की घटना और अवैध शराब की बिक्री का हवाला देते हुए शराब दुकानों को कुछ घंटों के लिए खोलने पर विचार कर रही है। इस पर विपक्ष ने मोर्चा खोल दिया है। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आरोप लगाया है कि सरकार ने शराब लॉबी के आगे घुटने टेक दिए।

नियमों का हवाला देकर सरकार ने अफसरों की वीसी पर कसी नकेल

सरकार ने मुख्यमंत्री या मुख्य सचिव की अनुमति के बिना संभाग आयुक्त और कलेक्टरों की वीसी लेने पर रोक लगा दी है। इस संबंध में मुख्य सचिव कार्यालय ने नियमों का हवाला देते हुए आदेश जारी किया है। इस आदेश का पहला असर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव की वीसी पर पड़ा। सिंहदेव ने एक दिन पहले ही वीसी के जरिये बैठक बुलाई थी, लेकिन ऐन वक्त पर सीएस के निर्देश के कारण मंत्री की वीसी में केवल जिला पंचायतों के सीईओ ही शामिल हुए।

सोशल मीडिया पर चल रही राजनीतिक गतिविधियां, कांग्रेस और भाजपा आई डिजिटल मोड में

छत्तीसगढ़ में राजनीतिक दलों ने अपनी गतिविधियों को सोशल मीडिया के मोड़ पर ला दिया है। पार्टी की बैठकें, नेताओं से चर्चा, सब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग या ऑडियो कॉल के माध्यम से हो रही है। कांग्रेस ने केंद्रीय स्तर के नेताओं के साथ, प्रदेश स्तर के नेताओं के साथ और जिला स्तर के नेताओं के साथ ग्रुप तैयार किया है। वहीं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा रोजाना वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से छत्तीसगढ़ के हालात की जानकारी ले रहे हैं और सांसदों विधायकों पार्टी पदाधिकारियों से ऑनलाइन चर्चा कर रहे हैं।

Posted By: Bhupendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस