Move to Jagran APP

केंद्र सरकार ने कहा, देशद्रेाह कानून खत्‍म करने का कोई प्रस्‍ताव विचाराधीन नहीं

केंद्रीय गृह राज्‍य मंत्री हंसराज अहीर ने लोकसभा में कहा कि देशद्रेाह कानून खत्‍म करने का कोई प्रस्‍ताव नहीं सरकार के पास विचाराधीन है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 05 Feb 2019 05:04 PM (IST)Updated: Wed, 06 Feb 2019 01:37 AM (IST)
केंद्र सरकार ने कहा, देशद्रेाह कानून खत्‍म करने का कोई प्रस्‍ताव विचाराधीन नहीं
केंद्र सरकार ने कहा, देशद्रेाह कानून खत्‍म करने का कोई प्रस्‍ताव विचाराधीन नहीं

नई दिल्ली, प्रेट्र। सरकार देशद्रोह कानून को समाप्त करने पर विचार नहीं कर रही है। इस कानून के तहत अधिकतम उम्रकैद का प्रावधान है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर ने मंगलवार को लोकसभा में कहा कि आपराधिक कानून में संशोधन एक सतत प्रकिया है। एक लिखित प्रश्न में पूछा गया था कि उपनिवेश कालीन देशद्रोह कानून में बदलाव पर सरकार विचार कर रही है। इसके जवाब में राज्यमंत्री ने कहा कि सरकार के पास ऐसा कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।

prime article banner

आठ घंटे से ज्यादा काम करते हैं पुलिसकर्मी
देश भर के थानों में तैनात 90 फीसद से ज्यादा पुलिसकर्मी रोजाना आठ घंटे से ज्यादा काम करते हैं। एक लिखित सवाल के जवाब में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर ने लोकसभा में कहा कि इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव स्टाफ कॉलेज (एएससीआइ) हैदराबाद द्वारा किए गए अध्ययन में यह जानकारी सामने आई है। ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च डेवलपमेंट द्वारा प्रायोजित यह अध्ययन अगस्त 2014 में कराया गया था। उन्होंने कहा कि अध्ययन रिपोर्ट की प्रति सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस महानिदेशकों के पास उचित कार्रवाई के लिए भेजी गई है।

पर्यटक स्थलों के खतरनाक बिंदुओं की पहचान करने को कहा
केंद्र ने सभी राज्य सरकारों से पर्यटक स्थलों पर दुर्घटना संभावित स्थलों की पहचान करने को कहा है। इससे सेल्फी लेने वाले पर्यटकों की सुरक्षा की जा सकेगी। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर ने लोकसभा में बताया कि समय-समय पर सेल्फी लेने के दौरान दुर्घटना की खबरें आती रहती हैं। पर्यटन मंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन को पर्यटकों की सुरक्षा के उपाय करने को कहा है।

सात वर्षों में 36000 पाकिस्तानियों को मिला दीर्घ अवधि वीजा
पिछले सात वर्षो के दौरान 36000 से ज्यादा पाकिस्तानी नागरिकों और 236 बांग्लादेशी नागरिकों को दीर्घ अवधि का वीजा जारी किया गया। लोकसभा में एक सवाल के जवाब में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरन रिजिजू ने कहा कि 31 दिसंबर 2017 तक 884 दीर्घ अवधि का वीजा म्यांमार के नागरिकों को जारी किया गया और उचित प्रक्रिया के बाद म्यांमार के 12 नागरिकों को वापस भेजा गया।

जम्मू-कश्मीर में आतंकी हिंसा में वृद्धि देखी गई
जम्मू एवं कश्मीर में 2018 के दौरान पिछले चार वर्षो की तुलना में आतंकी हिंसा की ज्यादा घटनाएं हुई। तुलनात्मक अवधि में पूर्वोत्तर और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में हिंसा में पर्याप्त रूप से कमी देखी गई। गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर ने लोकसभा में एक सवाल के जवाब में यह जानकारी दी।सरकार ने वाट्सएप से फर्जी पर अंकुश का उपाय करने को कहा फर्जी समाचार फैलने को देखते हुए केंद्र ने संदेश प्रसारित करने वाले प्लेटफार्म वाट्सएप को प्रभावी उपाय करने को कहा है। ऐसे कदम जिससे जवाबदेही आ सके और गलत सूचना के प्रसार के खिलाफ कानून लागू हो सके।

गृह राज्यमंत्री अहीर ने लोकसभा में कहा कि सरकार ने फर्जी समाचार फैलने के बारे में खबरों को ध्यान में लिया है।ताजमहल, आगरा फोर्ट, कुतुब मीनार राजस्व अर्जित करने वाले शीर्ष 10 में2015-18 के दौरान राजस्व अर्जित करने वाले शीर्ष 10 ऐतिहासिक स्मारकों में ताजमहल, आगरा का किला, कुतुब मीनार, लाल किला और हुमायू का मकबरा शामिल है। राज्यसभा में संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने एक सवाल के जवाब में कहा कि कोर्णाक का सूर्य मंदिर, मामल्लापुरम में स्मारकों का समूह, एलोरा की गुफा, खजुराहो में स्मारकों का समूह और औरंगाबाद महाराष्ट्र में अजंता की गुफाएं भी शीर्ष 10 में शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.