Move to Jagran APP

CBI विवाद: केंद्र सरकार पर हमलावर कांग्रेस, देशभर में प्रदर्शन; राहुल ने दी गिरफ्तारी

दिल्ली में सीबीआइ मुख्यालय के बाहर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी कांग्रेसी नेताओं के साथ प्रदर्शन किया।

By Manish NegiEdited By: Published: Fri, 26 Oct 2018 11:18 AM (IST)Updated: Sat, 27 Oct 2018 12:15 AM (IST)
CBI विवाद: केंद्र सरकार पर हमलावर कांग्रेस, देशभर में प्रदर्शन; राहुल ने दी गिरफ्तारी
CBI विवाद: केंद्र सरकार पर हमलावर कांग्रेस, देशभर में प्रदर्शन; राहुल ने दी गिरफ्तारी

नई दिल्ली, जेएनएन। सीबीआइ में छिड़े घमासान को लेकर विपक्षी दल भी मोदी सरकार पर हमलावर हैं। कांग्रेस ने आज देशभर में सीबीआइ मुख्यालयों के बाहर प्रदर्शन किया। वहीं, दिल्ली में सीबीआइ मुख्यालय के बाहर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी कांग्रेसी नेताओं के साथ प्रदर्शन किया। इस दौरान पुलिस ने कांग्रेस के कई कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया। राहुल गांधी ने इस दौरान सांकेतिक गिरफ्तारी भी दी। 

loksabha election banner

इस दौरान राहुल गांधी पीएम मोदी पर वार किया। उन्होंने कहा कि पीएम भाग सकते हैं, वे छिप सकते हैं, लेकिन आखिरी में सच सामने आ जाएगा। सीबीआइ निदेशक को हटाने से मदद नहीं मिलेगी। पीएम ने सीबीआइ निदेशक के खिलाफ कार्रवाई की। यह सीमा से बाहर है।

दिल्ली में सीबीआइ मुख्यालय के बाहर होने वाले विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लेने के लिए शरद यादव और डी राजा समेत कई बड़े नेता मौजूद रहे।

सीवीसी को जांच के लिए 15 दिन का समय
देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी सीबीआइ में मची रार के बीच आज सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करते हुए सीवीसी को जांच के लिए 15 दिन का समय दिया है। दरअसल, सीबीआइ निदेशक आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजे जाने के मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई थी। आलोक वर्मा ने सरकार के फैसले को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है। आलोक ने सरकार पर जांच एजेंसी में दखलअंदाजी के गंभीर आरोप भी लगाए हैं। वरिष्ठ वकील फाली एस नरीमन ने सुप्रीम कोर्ट में आलोक वर्मा का पक्ष रखा। वहीं, सीवीसी की तरफ से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने पैरवी की।

अस्थाना की याचिका पर होगी सुनवाई
इसके अलावा, घूसखोरी मामले में सीबीआइ की ओर से दर्ज एफआईआर को लेकर एजेंसी के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना की याचिका पर भी आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। अस्थाना की तरफ से पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी सुप्रीम कोर्ट में पेश होंगे। इससे पहले, आज सुबह राकेश अस्थाना मुकुल रोहतगी के आवास पर उनसे मिलने भी गए थे।

अपडेट्स

  • दिल्ली में सीबीआइ दफ्तर के बाहर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और अशोक गहलोत प्रदर्शन में पहंचे
  • राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने गिरफ्तारी दी
  • कर्नाटक और बिहार में कांग्रेस ने किया प्रदर्शन
  • छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सीबीआइ के प्रदेश मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन किया।
  • लखनऊ में भी सीबीआइ दफ्तर के बाहर कांग्रेस नेताओं ने प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन में यूपी कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर समेत कई कार्यकर्ता मौजूद रहे।

  • आलोक वर्मा के वकील फाली एस नरीमन का पक्ष- सीबीआइ निदेशक के दो साल का कार्यकाल पूरा होने से पहले ही क्या उन्हें हटाया जा सकता है
  • सीवीसी और केंद्र सरकार द्वारा पास किए गए ऑर्डर कानून के हिसाब से नहीं हैं : नरीमन
  • हम इसकी जांच करेंगे। हमें केवल यह देखना है कि किस तरह का अंतरिम आदेश पास किया जा सकता है : सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस
  • CJI ने अटॉर्नी जनरल को आदेश दिया कि जांच सुप्रीम कोर्ट के मौजूदा या पूर्व जज से कराई जाए। साथ ही, एजेंसी के अंतरिम निदेशक एम नागेशवर राव कोई नीतिगत फैसला नहीं लेंगे
  • आलोक वर्मा और राकेश अस्थाना मामले में सीवीसी जांच 10 दिन में पूरी हो : CJI
  • जांच पूरी करने के लिए 10 दिन काफी नहीं : सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता
  • जांच तय समय में ही पूरी होनी चाहिए और इस मामले को लटकाना नहीं चाहिए : सुप्रीम कोर्ट
  • सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने सीवीसी के लिए आलोक वर्मा के खिलाफ जांंच करने की अवधि को 10 दिन से बढ़ाकर 15 दिन किया। 12 नवंबर को अगली सुनवाई होगी
  • अगली सुनवाई तक नागेशवर राव नीतिगत फैसला नहीं ले सकते। वे सिर्फ रूटीन कामकाज ही देखेंगे

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.