नई दिल्ली, एएनआइ। CBI Vs CBI, सीबीआइ के पूर्व निदेशक आलोक वर्मा ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। सीबीआई प्रमुख पद से हटाकर आलोक वर्मा को फायर सर्विसेस का डीजी बनाया गया था। इधर आलोक वर्मा की ओर से जारी किए गए सभी ट्रांसफर आदेशों को सीबीआइ के अंतरिम चीफ नागेश्वर राव ने पलट दिया है। सीबीआइ सूत्रों का कहना है कि पद पर बहाली के बाद आलोक वर्मा द्वारा किए गए सभी ट्रांसफर आदेशों को रद किया गया।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिलने के बाद दो दिन पहले ही आलोक वर्मा (Alok Verma) ने सीबीआइ निदेशक का पदभार संभाला था, लेकिन प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली की अध्यक्षता वाली उच्चस्तरीय चयन समिति ने उन्हें दोबारा पद से हटाने का फैसला लिया। इन दो दिनों के भीतर आलोक वर्मा ने कई ट्रांसफर के फैसले लिए, जिन्हें अब रद कर दिया गया है।

गौरतलब है कि दो दिन पहले सीबीआइ (CBI) निदेशक का पद संभालते ही आलोक वर्मा (Alok Verma) ने सबसे पहले एम नागेश्वर राव (Nageshwar Rao) के द्वारा किए गए लगभग सभी ट्रांसफर ऑर्डर को निरस्त कर दिया। इसके एक दिन बाद यानी गुरुवार को उन्होंने पांच अधिकारियों का ट्रांसफर कर दिया। आलोक वर्मा ने जिन अधिकारियों का ट्रांसफर किया है, उनके नाम- जेडी अजय भटनागर, डीआईजी एमके सिन्हा, डीआईजी तरुण गउबा, जेडी मुरुगसन और एके शर्मा है। अब अलोक वर्मा के पद से हटाने जाने के बाद नागेश्वर राव ने उनके द्वारा किए सभी ऑर्डर को रद कर दिया। 

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजने के सरकारी आदेश को मंगलवार को रद कर दिया था। आलोक वर्मा और विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के बीच तकरार शुरू होने के बाद सरकार ने दोनों को छुट्टी पर भेज दिया था और उनके सारे अधिकार छीन लिए गए थे। आलोक वर्मा और राकेश अस्थाना को छुट्टी पर भेजने के बाद 1986 बैच के ओडिशा काडर के आइपीएस अधिकारी नागेश्वर राव को 23 अक्टूबर, 2018 को सीबीआइ निदेशक के दायित्व और कार्य सौंपे गए थे। अधिकारियों के अनुसार, दायित्व मिलते ही अगली सुबह राव ने बड़े पैमाने पर तबादले किए। उनमें अस्थाना के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले की जांच करने वाले अधिकारी जैसे डीएसपी एके बस्सी, डीआईजी एम के सिन्हा, संयुक्त निदेशक एके शर्मा भी शामिल थे। जब अलोक वर्मा की पद पर बहाली हुई, तो उन्होंने उन्होंने भी बड़े स्तर पर तबादले किए।  एक अधिकारी ने पहचान उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि आलोक वर्मा ने बुधवार को अपना दायित्व संभाल लिया और राव द्वारा किए गए सभी तबादले रद कर दिए थे।

 

Posted By: Nancy Bajpai

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप