नई दिल्ली, प्रेट्र। संसद के शीतकालीन सत्र की तिथियों को तय करने के लिए मंत्रिमंडल की संसदीय मामलों की समिति की बैठक बुधवार को आयोजित की जाएगी। शीतकालीन सत्र में सरकार दो महत्वपूर्ण अध्यादेशों को पारित कराकर उन्हें कानून का रूप देने की कोशिश करेगी। सूत्रों ने यह जानकारी मंगलवार को दी।

राजनाथ सिंह के आवास पर होगी बैठक

बैठक का आयोजन समिति के अध्यक्ष व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर किया जाएगा। पिछले दो वर्षो के दौरान शीतकालीन सत्र का आयोजन 21 नवंबर से किया जाता रहा है, जो जनवरी के पहले सप्ताह तक चलता है। आयकर कानून-1961 व वित्त कानून-2019 में संशोधन के लिए सरकार ने सितंबर में एक अध्यादेश जारी किया था। इसी महीने ई-सिगरेट को लेकर दूसरा अध्यादेश भी जारी किया गया था।

नए संसद भवन से जुड़ी सुविधाओं को लेकर सांसदों से मांगे सुझाव

नए संसद भवन के निर्माण की तैयारियों के बीच लोकसभा ने अपने मौजूदा सभी सासंदों से संसद भवन में मुहैया कराई जाने वाली सुविधाओं को लेकर राय मांगी है। इसके साथ ही मौजूदा संसद भवन में भी इन सुविधाओं को कैसे जुटाया जा सकता है, इसे लेकर भी सुझाव देने को कहा है।

संयुक्त सचिव ने लिखे सांसदों को पत्र

लोकसभा के संयुक्त सचिव ने यह पहल उस समय की है, जब सासंदों की ओर से सुविधाओं को लेकर सवाल खड़े किए जाते है। संयुक्त सचिव ने सांसदों को लिखे पत्र में एक हफ्ते के भीतर ई-मेल से जानकारी देने को कहा है।

 

Posted By: Bhupendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस