पणजी, आइएएनएस। गोवा के अनिवासी भारतीयों के मामले के आयुक्त नरेंद्र सवइकर ने स्पष्ट किया है कि राज्य के जिन लोगों के पास पुर्तगाल के पासपोर्ट हैं वो नागरिकता संशोधित कानून से प्रभावित नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि इन लोगों को भारत के प्रवासी नागरिक (ओसीआइ) का दर्जा दिया जाएगा। ओसीआइ को भारत में आजीवन रहने और काम करने की अनुमति होती है और उन्हें बार-बार वीजा नहीं लेना पड़ता। बता दें कि गोवा करीब 450 साल की पुर्तगाल की गुलामी के बाद 1961 में आजाद हुआ था। गोवा की आजादी के बाद पुर्तगाल ने अपने यहां कानून बनाकर वहां के लोगों को अपने यहां की नागरिकता दी थी और पासपोर्ट जारी किए थे।

तमिल लेखक कन्नन गिरफ्तार

तमिलनाडु के तिरुनेलवेली में 29 दिसंबर को सीएए के विरोध में प्रदर्शन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ अपशब्दों का प्रयोग करने वाले लेखक नेल्लई कन्नन को गिरफ्तार कर लिया गया है। भाजपा के कई नेताओं ने कन्नन के खिलाफ केस दर्ज कराए थे।

प्रदर्शनकारी की पाकिस्तान से संबंधों की जांच

तमिलनाडु पुलिस सीएए के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल गायत्री खंदादाई के पाकिस्तानी संस्थान 'बाइट्स फॉर आल' से संपर्को की जांच कर रही है। यह संस्थान पाकिस्तानी पत्रकारों के संगठन से जुड़ा है। चेन्नई के पुलिस आयुक्त एके विश्वनाथन ने कहा कि रंगोली बनाकर प्रदर्शन किए जाने के वक्त भी यह महिला मौके पर मौजूद थी। वह मद्रास विश्वविद्यालय में प्रदर्शन में भी शामिल थी। पुलिस को उसके फेसबुक प्रोफाइल से उसके पाकिस्तान के संपर्क के बारे में पता जला है, जिसमें उसने खुद को पाकिस्तान संस्थान का रिसर्चर बताया है।

गुजरात पुलिस प्रदर्शनकारियों से करेगी नुकसान की वसूली

उत्तर प्रदेश के बाद गुजरात पुलिस भी नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान हुए नुकसान की वसूली करेगी। वहीं, सीएए के विरोध में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत केरल और असम में बुधवार को भी विरोध प्रदर्शन हुए। केरल में मुस्लिम संगठनों ने रैली निकाली। गुजरात के वडोदरा में 20 दिसंबर को विरोध प्रदर्शन के दौरान पथराव से पुलिस के कई वाहनों को नुकसान हुआ था। वडोदरा के पुलिस आयुक्त अनुपम सिंह गहलोत ने बताया कि करीब 40 हजार रुपये का नुकसान हुआ है। पुलिस जल्द ही कोर्ट में अपील कर प्रदर्शनकारियों से इसकी वसूली के लिए अनुमति मांगेगी। वडोदरा पुलिस के लिए नुकसान की वसूली का यह पहला मामला होगा। 

Posted By: Shashank Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस