Move to Jagran APP

पीएम मोदी बोले- BRICS Summit दुनिया की पांच बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं के संबंधों को मजबूत बनाने पर होगा केंद्रित

पीएम मोदी इस सम्‍मेलन में ब्रिक्स नेताओं के साथ कई विषयों पर व्यापक सहयोग के संबंध में चर्चा करेंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी ब्रिक्स बिजनेस फोरम को भी संबोधित करेंगे।

By Tilak RajEdited By: Published: Tue, 12 Nov 2019 05:52 PM (IST)Updated: Tue, 12 Nov 2019 05:52 PM (IST)
पीएम मोदी बोले- BRICS Summit दुनिया की पांच बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं के संबंधों को मजबूत बनाने पर होगा केंद्रित
पीएम मोदी बोले- BRICS Summit दुनिया की पांच बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं के संबंधों को मजबूत बनाने पर होगा केंद्रित

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। भारत के लिए ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन काफी अहम माना जा रहा है। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन दुनिया की पांच प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच डिजिटल अर्थव्यवस्था, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और आतंकवाद विरोधी तंत्र को लेकर सहयोग सहित प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत बनाने पर केंद्रित होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन के लिए ब्राजील रवाना होने से पहले यह बात कही।

loksabha election banner

पीएम मोदी इस सम्‍मेलन में ब्रिक्स नेताओं के साथ कई विषयों पर व्यापक सहयोग के संबंध में चर्चा करेंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी ब्रिक्स बिजनेस फोरम को भी संबोधित करेंगे। बता दें कि ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 13-14 नवम्बर को ब्राजील में आयोजित हो रहा है। इस बार सम्‍मेलन की थीम 'नवोन्मेषी भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि' रखी गई है।

ब्राजील रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'मैं 13-14 नंवबर को ब्राजील में होने जा रहे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जा रहा हूं। इस शिखर सम्मेलन की थीम ‘नवोन्मेषी भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि' है। इस दौरान मैं ब्रिक्स नेताओं के साथ कई मुद्दों पर व्यापक सहयोग के संबंध में चर्चा को लेकर आशान्वित हूं।'

इसके बाद अगले ट्वीट में पीएम मोदी ने बताया, 'ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर, मुझे ब्रिक्स बिजनेस फोरम को भी संबोधित करने का अवसर मिलेगा। इसके साथ मैं ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल एवं न्यू डेवेलपमेंट बैंक से संवाद करूंगा। इसमें आर्थिक संबंधों और ब्रिक्स देशों के साथ सहयोग को बेहतर बनाने पर जोर होगा।' पीएम मोदी ने कहा कि ब्रिक्स शिखर सम्मेलन दुनिया की पांच प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच डिजिटल अर्थव्यवस्था, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, आतंकवाद विरोधी तंत्र को लेकर सहयोग सहित प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत बनाने पर केंद्रित होगा।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री का रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से भी अलग से मुलाकात करने की योजना है। वह ब्रिक्स बिजनस फोरम के समापन समारोह में भी हिस्सा लेने जा रहा। प्रधानमंत्री ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल के ब्रिक्स नेताओं के साथ बैठक में भी हिस्सा लेंगे। ब्रिक्स पांच उभरती बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका का समूह है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.