Move to Jagran APP

अमित शाह पहुंचे राज्यसभा, पहली पंक्ति में मिली जगह

निर्वाचन के बाद पहली बार सदन में पहुंचे 53 वर्षीय शाह को पहली पंक्ति के दूसरे ब्लाक में जगह आवंटित की गई।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 15 Dec 2017 10:56 AM (IST)Updated: Fri, 15 Dec 2017 09:48 PM (IST)
अमित शाह पहुंचे राज्यसभा, पहली पंक्ति में मिली जगह
अमित शाह पहुंचे राज्यसभा, पहली पंक्ति में मिली जगह

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह शुक्रवार को संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन राज्यसभा पहुंचे। कई वरिष्ठ मंत्रियों के साथ सत्तापक्ष के सदस्यों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। निर्वाचन के बाद पहली बार सदन में पहुंचे 53 वर्षीय शाह को पहली पंक्ति के दूसरे ब्लाक में जगह आवंटित की गई। सदन की कार्यवाही शुरु होने के कुछ मिनट पहले ही शाह अपनी सीट पर बैठे।

loksabha election banner

उनके पहुंचते ही सत्तापक्ष के सदस्यों ने खड़े होकर उनका स्वागत किया। कुछ लोगों ने उनके पहुंचने पर मेज थपथपाई तो कुछ सदस्यों ने खुश होकर तालियां बजाई। शाह ने सभी का हाथ जोड़कर मुस्कराते हुए सभी का आभार व्यक्त किया। फिर वह सीधे अपनी सीट पर पहुंचे। उन्हें पहली पंक्ति की दो खास सीटों को छोड़कर तीसरी सीट आवंटित की गई है। पहली दोनों सीटें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेता सदन अरुण जेटली के लिए आवंटित की गई है। शाह अगस्त में संसद के उच्च सदन राज्यसभा के लिए पहली निर्वाचित हुए थे।

सदन के एक छोर पर नेता सदन समेत सत्ता पक्ष के लोग बैठते हैं जबकि दूसरे छोर पर नेता प्रतिपक्ष के साथ विपक्ष की सीटें होती हैं। जेटली व मोदी की सीटों की पहली पंक्ति के पहले ब्लॉक में है। शाह की दूसरी सीट पहली पंक्ति के दूसरे ब्लॉक में है, जहां खाद्य व उपभोक्ता मामले मंत्री रामविलास पासवान, सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत पहले से ही बैठते हैं।

शाह के सदन में आने पर सूचना मंत्री मनोज सिन्हा, मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, सूचना प्रसारण मंत्री स्मृति इरानी ने मेज थपथपाकर स्वागत किया। शाह के सीट पर बैठ जाने के बाद कई सदस्य उनके पास पहुंचकर उन्हें बधाई दी और स्वागत किया। सभापति एम. वेंकैया नायडू के पहुंचने से पहले ही शाह ने अपना स्थान ग्रहण कर लिया था।

यह भी पढ़ें: गुजरात चुनाव EXIT POLL: क्या कहते हैं नतीजे, कांग्रेस या भाजपा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.