Move to Jagran APP

तेदेपा के दो सांसदों के खिलाफ राज्यसभा की आचार समिति में शिकायत

भाजपा सांसद ने अपने पत्र में लिखा कि आचार समिति का दायित्व सांसदों के उच्च मानक को सुनिश्चित करना है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Thu, 29 Nov 2018 08:56 PM (IST)Updated: Thu, 29 Nov 2018 08:56 PM (IST)
तेदेपा के दो सांसदों के खिलाफ राज्यसभा की आचार समिति में शिकायत
तेदेपा के दो सांसदों के खिलाफ राज्यसभा की आचार समिति में शिकायत

अमरावती, एपी/आइएएनएस। भाजपा सांसद जीवीएल नरसिम्हा राव ने राज्यसभा की आचार समिति को तेलुगुदेशम पार्टी (तेदेपा) के दो सांसदों सीएम रमेश और वाइएस चौधरी के खिलाफ पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने दोनों तेदेपा सांसदों पर वित्तीय घपले और धांधली के आरोप लगाए हैं। इसके साथ ही इन दोनों सांसदों को अयोग्य घोषित करने की अपील की है।

loksabha election banner

राज्यसभा की आचार समिति के अध्यक्ष नारायण लाल पंचारिया को लिखे पत्र के संबंध में गुरुवार को भाजपा सांसद जीवीएल नरसिम्हा राव ने बताया कि तेदेपा के इन दो सदस्यों ने धांधली में 'आंध्र के माल्या' का खिताब हासिल कर लिया है। इससे संसद की गरिमा और जनता के विश्वास को ठेस पहुंची है। विजय माल्या के कारण राज्यसभा की छवि को पहले ही गहरा धक्का लग चुका है। तेदेपा सांसद वाइएस चौधरी का मामला इससे भी घातक है क्योंकि उनके कारोबार अभी भी लुके-छिपे ढंग से चल रहे हैं। राजनीतिक पहुंच और रसूख के चलते हजारों करोड़ रुपये का कर्ज लिया गया है। वहीं, तेदेपा के दूसरे सांसद सीएम रमेश बेनामी संपत्ति के मामलों में लिप्त हैं। उन पर हजारों करोड़ रुपये का आयकर भी बकाया है। सार्वजनिक जीवन में उनका आचरण संसद सदस्य होने के योग्य नहीं है।

गंभीर वित्तीय धांधली के मामलों का आरोप लगाते हुए भाजपा सांसद राव ने कहा कि चौधरी पर कई सरकारी बैंकों से धांधली करने का आरोप है। उनकी कंपनियों के खिलाफ कई एफआइआर भी दर्ज हो चुकी हैं। लिहाजा, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) उनके खिलाफ मामलों की जांच कर रहा है। ईडी की अब तक की जांच में पता चला है कि चौधरी ने बैंकों से 5,700 करोड़ रुपये का कर्ज लिया हुआ है। और फिर इस रकम को कुछ फर्जी कंपनियों के हवाले कर दिया है।

भाजपा सांसद ने अपने पत्र में लिखा कि आचार समिति का दायित्व सांसदों के उच्च मानक को सुनिश्चित करना है। इसलिए वह तेदेपा के इन दोनों सांसदों की लिखित शिकायत कर रहे हैं। ताकि इन दोनों के खिलाफ उपयुक्त कार्रवाई की जा सके। संसद के मान-सम्मान को बहाल किया जा सके। उन्होंने राज्यसभा सदस्य चौधरी को आचार समिति से अलग रखने की अपील की क्योंकि वह इस समिति के सदस्य हैं और शिकायत उन्हीं के खिलाफ है।

राज्यसभा में भाजपा सदस्य राव ने आरोप लगाया कि आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू इन दोनों सांसदों को बचाने के लिए ही सीबीआइ को आंध्र प्रदेश में आने से रोक दिया है। इस संबंध में जब तेदेपा के प्रवक्ता से बात की गई तो उन्होंने कहा कि पार्टी हाईकमान ने अभी तक इस मुद्दे पर कोई फैसला नहीं लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.