Move to Jagran APP

Parliament Budget Session: लोकसभा में पारित हुआ IIIT लॉ संशोधन विधेयक-2020

कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए सोमवार का संसद दो बजे दोपहर से शुरू की जाएगी। वहीं केंद्रीय मंत्री मनसुख लाल ने कहा है कि देश में मास्‍क की कमी नहीं है।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 20 Mar 2020 09:35 AM (IST)Updated: Fri, 20 Mar 2020 04:40 PM (IST)
Parliament Budget Session: लोकसभा में पारित हुआ IIIT लॉ  संशोधन विधेयक-2020
Parliament Budget Session: लोकसभा में पारित हुआ IIIT लॉ संशोधन विधेयक-2020

नई दिल्‍ली, एएनआइ। संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत दिल्‍ली हिंसा के हंगामे के साथ हुई लेकिन अब कोरोना वायरस को लेकर प्रभावित हो रही है। दोनों सदनों को सोमवार दोपहर 2 बजे तक स्‍थगित कर दिया गया है। लोकसभा में शुक्रवार को भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी कानून (संशोधन) विधेयक-2020 को पारित किया गया। केंद्रीय मंत्री मनसुख लाल मंडाविया (Mansukh Lal Mandaviya) ने शुक्रवार को राज्‍यसभा में सरकार ने कहा, 'भारत के पास एक दिन में 1.5 करोड़ मास्‍क के निर्माण की क्षमता है और इसके लिए प्रोडक्‍शन का काम शुरू हो गया है, कोरोना वायरस को लेकर संकट जैसे हालात नहीं हैं।'

loksabha election banner

सोमवार को दोपहर दो बजे से संसद

सदन में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा, 'सांसदों के अनुरोध पर लोकसभा 23 मार्च, सोमवार को दोपहर 2 बजे बुलाई जाएगी, सांसदों ने विमान न मिल पाने की वजह से लोकसभा को देरी से शुरू करने का अनुरोध किया था।' लोकसभा में पूरक सवालों का जवाब देते हुए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने भारत में कोरोना वायरस के कम्‍युनिटी संक्रमण को खारिज कर दिया।

देर हुई लेकिन मिल गया न्‍याय: स्‍मृति ईरानी

विभिन्‍न मुद्दे पर सांसदों ने दोनों सदनों में स्‍थगन प्रस्‍ताव का नोटिस दिया है। निर्भया मामले पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने आज संसद परिसर में कहा, 'बेटी को न्‍याय दिलाने के लिए मैंने वर्षों से एक मां का संघर्ष देखा है, आज सुबह निर्भया की मां के लिए नई उम्‍मीद आई। भले ही न्याय होने में देर हुई लेकिन न्‍याय मिला।'

विभिन्‍न मुद्दों पर स्‍थगन प्रस्‍ताव

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा में 'आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि' पर चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया। वहीं DMK सांसद कनिमोझी ने 'COVID-19 के प्रतिबंधों की वजह वेतन खोने वाले लोगों के लिए राहत' को लेकर लोकसभा में कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया। इसके अलावा फिलीपींस में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस बुलाने को लेकर भारतीय जनता पार्टी के सांसद सतीष चंद्र दुबे (BJP MP Satish Chandra Dubey) ने राज्‍यसभा में जीरो आवर नोटिस दिया है।

भाजपा सांसद सत्यनारायण जटिया ने महामारी कोरोना वायरस को लेकर 'जनता के लिए दवाओं/उपभोक्ता वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने' की मांग की है और इस मुद्दे पर राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया है। भाजपा सांसद सुशील कुमार सिंह ने बाजार में जरूरी वस्तुओं की कमी और कोरोना वायरस की वजह से दुकानदारों द्वारा अवैध जमाखोरी को लेकर लोकसभा में शून्यकाल नोटिस दिया।

आज के लिए सूचीबद्ध विधेयक

 लोकसभा में विचार व पारित करने के लिए भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी कानून (संशोधन) विधेयक-2020 (Indian Institutes of Information Technology Laws (Amendment) Bill), प्रमुख बंदरगाह प्राधिकरण विधेयक (Major Port Authorities Bill) 2020, बैंकिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक (The Banking Regulation (Amendment) Bill) 2020 पेश किए गए। वहीं राज्‍यसभा में प्राइवेट मेंबर्स बिजनेस बिल को पारित किया जाना था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.