Move to Jagran APP

'इन दलों के लिए राजनीति देश से ऊपर', संसद भवन उद्घाटन समारोह का बहिष्कार करने वालों को नड्डा की खरी-खरी

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि जो पार्टियां संसद के उद्घाटन का बहिष्कार कर रही हैं उनमें लोकतंत्र के प्रति कोई प्रतिबद्धता नहीं है क्योंकि उनका एकमात्र उद्देश्य राजवंशों के एक चुनिंदा समूह को कायम रखना है।

By Jagran NewsEdited By: Manish NegiPublished: Fri, 26 May 2023 01:04 PM (IST)Updated: Fri, 26 May 2023 01:04 PM (IST)
'इन दलों के लिए राजनीति देश से ऊपर', संसद भवन उद्घाटन समारोह का बहिष्कार करने वालों को नड्डा की खरी-खरी
संसद भवन उद्घाटन समारोह का बहिष्कार करने वालों को नड्डा की खरी-खरी

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। देश में नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर राजनीतिक दलों के बीच रार मची हुई है। विपक्ष के 20 से ज्यादा दलों ने समारोह का बहिष्कार का एलान किया है। इसको लेकर बीजेपी नेताओं और विपक्षी दलों के नेताओं के बीच जुबानी जंग चल रही है। वहीं, अब बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी अब पलटवार किया है।

loksabha election banner

जेपी नड्डा ने कहा कि क्या नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार करने वाले दलों को ये क्यों जोड़ता है? इसका जवाब आसान है- वे राजवंश द्वारा संचालित राजनीतिक दल हैं, जिनकी राजशाही पद्धति हमारे संविधान में गणतंत्रवाद और लोकतंत्र के सिद्धांतों के विपरीत है।

जो पार्टियां संसद के उद्घाटन का बहिष्कार कर रही हैं, उनमें लोकतंत्र के प्रति कोई प्रतिबद्धता नहीं है, क्योंकि उनका एकमात्र उद्देश्य राजवंशों के एक चुनिंदा समूह को कायम रखना है। इस तरह का रवैया हमारे संविधान निर्माताओं का अपमान है। इन पार्टियों को आत्ममंथन करना चाहिए।

साधारण तथ्य को पचा नहीं पा रहे ये दल

नड्डा ने आगे कहा कि वंशवादी दल, खासतौर पर कांग्रेस और नेहरू-गांधी राजवंश, इस बात को पचा नहीं पा रहा है कि देश के लोगों ने विनम्र पृष्ठभूमि से आने वाले एक व्यक्ति पर अपना विश्वास रखा है। राजवंशों की अभिजात्य मानसिकता उन्हें तार्किक सोच से रोक रही है।

नड्डा ने आगे कहा कि भारत के लोग ये देख रहे हैं कि कैसे ये पार्टियां राजनीति को देश से ऊपर रख रही हैं। इन पार्टियों को इनकी दलगत राजनीति को जनता फिर से सजा देगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.